trendingNow11757215
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Puja Ghar Tips: सुबह के स्नान के बाद पूजा घर से तुरंत कर दें इन चीजों को साफ, जल्द आता है बुरा समय

Vastu Tips Of Mandir: शास्त्रों के अनुसार घर का मंदिर सबसे पवित्र स्थान होता है. मंदिर से निकलने वाली सकारात्मक ऊर्जा से घर में खुशियों का वास होता है. घर के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ता है, तरक्की होती है. कई बार हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो नकारात्मकता को बढ़ावा देती है. आइए जानते हैं घर के मंदिर से जुड़ी किन बातों का हमें विशेष ध्यान रखना चाहिए

 
Vastu Tips For Temple
Stop
shilpa jain|Updated: Jun 28, 2023, 07:52 AM IST

Vastu Tips For Temple: शास्त्रों के अनुसार घर का मंदिर सबसे पवित्र स्थान माना जाता है. वास्तु शास्त्र में घर में मौजूद हर चीज की अपनी एक ऊर्जा होती है. वैसे ही घर के मंदिर में सबसे ज्यादा सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. जिसका असर घर के सदस्यों पर पड़ता है. अगर घर के सबसे पवित्र स्थान पर किसी चीज को लेकर अनदेखी की जाएं तो यह नकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती है जिससे घर के सदस्यों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार हम मंदिर में ऐसी रख देते हैं जिनका बुरा असर हमारे जीवन पर पड़ता है. आइए जानते हैं कौन सी हैं वे चीजें जो मंदिर में नहीं रखनी चाहिए. 

पूजा घर में भूलकर भी न रखें ये चीजें

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी खंडित मूर्तियां या और खराब हो चुकी तस्वीरों को नहीं रखना चाहिए. कहते हैं इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. कई बार अनजाने में भूल से हमसे मूर्तियां टूट जाती है इसे तुरंत नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए. मान्यता है कि ऐसी मूर्तियों को मंदिर में रखने से पूजा का शुभ फल भी नहीं मिलता.

- बता दें कि शास्त्रों के अनुसार मंदिर में भगवान को लगाया गया भोग कुछ समय बाद हटा लेना चाहिए. कहते हैं भगवान को लगाया गया भोग लगाने के बाद जूठा हो जाता है. इसलिए मंदिर में भगवान को चढ़ाया गया भोग लगाने के बाद तुरंत हटा देना चाहिए और सभी को बांटकर ग्रहण कर लेना चाहिए. 

- शास्त्रों के अनुसार अगर मंदिर में भगवान के वस्त्र फट गए हैं, आसन खराब हो गया है या कोई भी टूटा और खराब सामान है तो इसे भी मंदिर से तुरंत हटा लेना चाहिए. कहते हैं फटे कपड़े औऱ टूटे सामान से मन अशांत रहता है. घर में कंगाली आने लगती है. पूजा का फल नहीं मिलता. शास्त्रों में इन चीजों को अनिष्टकारी माना जाता है. इन्हें मंदिर से तुरत हटाकर नई चीजें का उपयोग करना चाहिए.
 
- धार्मिक ग्रंथों में बताया गया है कि मंदिर में पूजा-पाठ के दौरान अर्पित की गई पूजन सामग्री जैसे चढ़े हुए फूल, मिठाई, अगरब्त्ती की राख आदि को भी जमा नहीं होने देना चाहिए. कहते हैं इससे नकारात्मकता आती है. कई बार इससे वास्तु दोष भी उत्पन्न हो जाता है. जिससे घर में दरिद्रता का वास होता है.

राहु-केतु के नक्षत्र परिवर्तन से शुरू हुए इन लोगों के अच्छे दिन, रातोंरात करोड़पति बनना तय
 

Vastu Tips: घर में इस दिशा में लगाएं वाटर फाउंटेन चुंबक की तरह खींच लाता है पैसा, दौड़ी आती हैं मां लक्ष्मी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}