Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Tips: इस दिशा में रखें तिजोरी, घर में बनेगा धन का योग

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र प्राचीन भारतीय विज्ञान है, जिसमें माना जाता है कि घर में रखी गई प्रत्येक वस्तु का व्यक्ति के जीवन में प्रभाव पर पड़ता है.

Vastu Tips
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 30, 2023, 01:24 PM IST

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र, प्राचीन भारतीय विज्ञान है, जिसमें माना जाता है कि घर में रखी गई प्रत्येक वस्तु का व्यक्ति के जीवन पर प्रभाव पड़ता है. जब हम घर बनाते हैं या उसकी दिशा का चुनाव करते हैं तो वास्तु के नियमों का पालन करने से धन, सामाजिक और शारीरिक दृष्टिकोण से समृद्धि प्राप्त होती है. आज के लेख में हम घर में तिजोरी को रखने की सही दिशा के बारे में बताएंगे. सही दिशा में तिजोरी रखने से धन लाभ होता है और घर में सुख और समृद्धि बने रहती है.

दक्षिण दिशा

घर में तिजोरी का स्थान भी एक महत्वपूर्ण विषय है. वास्तु शास्त्र कहता है कि तिजोरी का स्थान सही नहीं होता है तो धन हानि और आर्थिक संकट आ सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, तिजोरी घर की दक्षिण दिवार पर होनी चाहिए. जब इसका दरवाजा खुले, तो वह उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए, जो कुबेर और माता लक्ष्मी की दिशा मानी जाती है. इससे धन की प्राप्ति होती है.

पश्चिम दिशा

यदि आप किसी वजह से तिजोरी को घर में पश्चिम दिशा में रखना चाहते हैं, तो भी कुछ नियम हैं. तिजोरी का दरवाजा पूर्व दिशा में खुलना चाहिए. यह सुनिश्चित करता है कि धन की हानि नहीं होगी और भगवान कुबेर का आशीर्वाद हमेशा आपके साथ रहेगा. तिजोरी के ऊपर किसी भारी वस्तु का रखना वास्तु शास्त्र के अनुसार अशुभ माना जाता है. यह आर्थिक संकट का कारण बन सकता है. इसलिए, इसे खाली रखना चाहिए.

आग्नेय और नैऋत्य कोण

अधिकतर लोग इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं कि तिजोरी को घर के किस हिस्से में रखना है. आग्नेय और नैऋत्य कोन, जहां तिजोरी नहीं रखनी चाहिए. इसके अलावा, जिस कमरे में तिजोरी है, उसमें सूरज की प्राकृतिक रोशनी आनी चाहिए, जिसके लिए वहां एक खिड़की होनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}