Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Tips: सड़क पर ला देती हैं तवे से जुड़ी ये गलतियां, पूरा घर हो जाता है तबाह, जान लें वजह

Vastu Shastra for Tawa: रोटी बनाने का तवा महज एक बर्तन नहीं है, जिसका इस्‍तेमाल खाना बनाने के लिए लगभग हर घर में होता है. बल्कि वास्‍तु शास्‍त्र में इसे घर की आर्थिक स्थिति के लिए बहुत अहमियत दी गई है. 

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: Apr 02, 2023, 10:49 AM IST

Tawa Vastu tips in Hindi: वास्तु शास्त्र में घर की हर चीज के सही रख-रखाव और उपयोग के तरीके और नियम बताए गए हैं. इनमें से कुछ नियम तो बहुत महत्‍वपूर्ण हैं. यदि इनका पालन ना किया जाए तो जीवन में बहुत गड़बड़ी हो सकती है. इसमें किचन से जुड़े वास्‍तु के नियम बहुत जरूरी हैं क्‍योंकि किचन में भोजन पकता है और उसी की ऊर्जा से हमारा शरीर चलता है. किचन में वास्‍तु से जुड़ी गलतियां होना जीवन को तमाम समस्‍याओं से घेर देता है. आज हम किचन की एक ऐसी बेहद महत्‍वपूर्ण चीज तवे से जुड़े वास्‍तु नियम जानते हैं, जिसका इस्‍तेमाल हर घर में होता है. 

तवे के वास्‍तु नियम 

हर भारतीय घर में तवा जरूर होता है. वास्‍तु शास्‍त्र में तवे को बहुत जरूरी माना गया है इसलिए तवे से जुड़े कुछ वास्‍तु नियम भी बताए गए हैं, जिनका पालन करना चाहिए. 

- तवे को हमेशा साफ रखना चाहिए. उपयोग करने के बाद तवे को कभी भी गंदा ना छोड़ें. तवा अच्‍छी तरह धुलकर, साफ करके ही रखें. वरना घर में गरीबी छाते देर नहीं लगेगी. गंदा तवा, गंदा किचन घर में पैसा नहीं टिकने देता है.  

- तवा कभी भी खुली जगह पर ना रखें. तवा ऐसी जगह रखें कि किसी बाहरी व्‍यक्ति को ना दिखे. तवे का इस तरह सभी को दिखना अच्‍छा नहीं माना जाता है. 

- वास्‍तु और ज्‍योतिष में तवे से जुड़ा एक टोटका बताया गया है, जो कि बेहद प्रभावी है. इसके अनुसार रोज रोटी बनाने से पहले तवे पर थोड़ा सा नमक छिड़कें और फिर उस पर रोटी बनाएं. साथ ही ये पहली रोटी गाय को खिलाएं. ऐसा करने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि रहती है और कभी धन-धान्‍य की कमी नहीं रहती है. 

- कभी भी तवे से सीधे उठाकर किसी की थाली में रोटी-पराठा ना दें. बल्कि रोटी से रोटी-पराठा उठाकर पहले प्‍लेट में रखें, फिर किसी को परोसें या खाएं. 

- तवे और कढ़ाई को कभी भी उल्‍टा करके नहीं रखें. ना ही तवे को खड़ा करके रखें. ऐसा करने से धन हानि होती है. घर में पैसा नहीं टिकता है. तवे को हमेशा आड़ा करके रखें. 

- गर्म तवे पर कभी भी पानी नहीं डालें. गर्म तवे पर पानी डालने से आने वाली छनछनाहट की आवाज को बहुत अशुभ माना गया है. यह घर पर कोई संकट ला सकता है. घर में नकारात्‍मकता पैदा करता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}