trendingNow11453593
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Tips: घर में इस दिशा में TV रखना होता है अशुभ, धन हानि का बनेगा कारण; जानें वास्तु के अनुसार सही दिशा

Vastu Tips for TV at Home: वास्तु के अनुसार घर दरवाजे और खिड़की से लेकर किचन, बेडरूम और बाथरूम की एक-एक चीज को सही दिशा में रखने के लिए बताया गया है. इसी तरह घर में टीवी रखने के लिए भी वास्तु का काफी महत्व है.

Vastu Tips: घर में इस दिशा में TV रखना होता है अशुभ, धन हानि का बनेगा कारण; जानें वास्तु के अनुसार सही दिशा
Stop
Sumit Rai|Updated: Nov 23, 2022, 08:12 AM IST

Vastu Shastra Direction for TV: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है और वास्तु के अनुसार हर काम के लिए एक निश्चित दिशा बताई गई है. वास्तु शास्त्र में घर दरवाजे और खिड़की से लेकर किचन, बेडरूम और बाथरूम की एक-एक चीज को सही दिशा में रखने के लिए बताया गया है. इसी तरह घर में टीवी रखने के लिए भी वास्तु का काफी महत्व है. वास्तु (Vastu Tips) को फॉलो नहीं करने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इंसान को पैसों की तंगी से भी गुजरना पड़ता है.

वास्तु के अनुसार इस दिशा में रखें टीवी

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, घर के अंदर टीवी को रखने के लिए सही दिशा दक्षिण-पूर्व या पूर्व है. इस दिशा में टीवी को रखना शुभ माना जाता है और इससे घर में सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता है. अगर आपके भी घर में टीवी गलत दिशा में है तो उसे तुरंत ठीक कर लें और वास्तु के अनुसार इसे सही दिशा में लगाएं.

टीवी देखते समय पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए चेहरा

वास्तु के अनुसार (Vastu Tips for TV), टीवी को इस तरह लगाना चाहिए कि इसे देखते समय चेहरा पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि टीवी को कभी भी घर के प्रवेश द्वार के ठीक सामने ना लगाएं. ऐसा करने से घर में हमेशा कलह रहती है और परिवार के लोगों के बीच क्लेश का माहौल बना रहता है.

बेडरूम में टीवी लगाने के नियम

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra for TV) के अनुसार, बेडरूम में टीवी नहीं लगाना चाहिए, लेकिन अगर आप बेडरूम में टीवी लगा रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. बेडरूम में टीवी को दक्षिण-पूर्व दिशा यानी अग्नेय-कोण में लगाना चाहिए. इससे दोष नहीं लगता है. इसके अलावा टीवी कभी भी बेडरूम में सेंटर में नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे वाहिक जीवन में परेशानियां आती हैं. इसलिए, टीवी को साइड में या किसी कोने में ही लगाएं.

टीवी को लेकर की गई इस गलती से भी नुकसान

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में टीवी को लगाने के साथ ही इसे इस्तेमाल करने को लेकर भी कुछ जानकारियां दी गई हैं. वास्तु के अनुसार, टीवी को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए और इस पर कभी भी गंदगी या धूल नहीं जमने देना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मकता बढ़ती है और माहौल खराब होता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}