trendingNow11579356
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Tips: इन आदतों को आज से ही करें अपने रुटीन में शामिल, कम कमाई में भी होगी भरपूर बचत

Money saving tips: वास्तु शास्त्र में बहुत से ऐसी आदतों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अपनाने से व्यक्ति को आर्थिक लाभ होता है. इतना ही नहीं, मां लक्ष्मी की कृपा से धन में भी बरकत होती है.

 

फाइल फोटो
Stop
shilpa jain|Updated: Feb 20, 2023, 04:14 PM IST

Vastu Tips For Money: वास्तुल शास्त्र में कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताया गया है जिनका पालन करने पर घर-परिवार में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके साथ ही घर में पैसों की बचत भी कर पाते हैं. हर व्यक्ति चाहता है कि जीवन में धन कमाने के साथ उसमें बचत करना भी बेहद जरूरी है. लेकिन कई बार भाग्य का साथ न मिल पाने के कारण घर में बरकत नहीं हो पाती. ऐसे में वास्तु शास्त्र में कुछ बातों पर खास जोर दिया गया है. अगर इन नियमों का पालन सही से कर लिया जाए, तो घर में धन के साथ बरकत भी होती है.

बरकत के लिए वास्तु के इन नियमों का करें पालन

घर की सफाई में करें इस चीज का इस्तेमाल

वास्तु के अनुसार नियमित रूप से घर में साफ-सफाई करते समय पानी में समुद्री नमक डालकर पोंछा लगाएं. इस उपाय को करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है. इस उपाय से परिवार में चल रही परेशानियां भी दूर होती हैं. लेकिन रविवार, मंगलवार और गुरुवार के दिन घर में नमक का पोछां न लगाएं.

सोने से पहले जरूर करें ये काम

वास्तु शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी का वास वहीं होता है, जहां साफ-सफाई के साथ सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. ऐसे में रात को सोने से पहले पैर जरूर धोएं और बिस्तर पर पैर सूखाने के बाद ही जाएं. ऐसा नियमित रूप से करने से शरीर की थकान के साथ चिंता भी दूर होती है. इससे सुबह के समय सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है, जिससे लक्ष्य को पाने में सफलता मिलती है.

घर के बाहर न रखें ये चीजें

वास्तु जानकारों के अनुसार आर्थिक उन्नति और भाग्य को मजबूत करने के लिए घर के आगे कभी भी कूड़ा इक्ट्ठा न होने दें. इसके अलावा, नियमित रूप से पूजा-पाठ करने से पहले घर के आगे गंगाजल से छिड़काव करें. इससे घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है और घर में बरकत बनी रहती है. शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाएं.

कपूर से करें आरती

वास्तु एक्सपर्ट्स का कहना है कि घर में पूजा के समय कपूर का इस्तेमाल करें. आरती करते समय कपूर को जालएं. माना जाता है कि कपूर की खूशबू तेजी से फैलती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. इस उपाय को करने से जीवन में उन्नती आती है और करियर में तरक्की के योग बनते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

 

Read More
{}{}