trendingNow11403413
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Tips: घर के मंदिर में कभी ना रखें माचिस, कारण जान लेंगे तो नहीं करेंगे ये गलती!

Pooja Room Tips: ज्योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में घर के मंदिर के लिए कुछ नियम बताए गए हैं. इसके अनुसार घर के पूजा रूम में कभी भी माचिस समेत कुछ चीजें नहीं रखनी चाहिए. 

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 21, 2022, 12:16 PM IST

Ghar me Mandir : हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का बहुत महत्‍व है इसलिए अधिकांश घरों में मंदिर होता है. घर में बने मंदिर के लिए ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ चीजें रखने की मनाही की गई है. मंदिर में इन चीजों का होना घर में नकारात्‍मकता लाता है और कई तरह से नुकसान पहुंचाता है. पूजा रूम में रखने से वर्जित की गई इन चीजों में माचिस भी शामिल है. आइए जानते हैं माचिस समेत किन चीजों को मंदिर में रखना वर्जित किया गया है और क्‍यों किया गया है. 

घर के मंदिर में क्‍यों नहीं रखना चाहिए माचिस 
 
घर में बना मंदिर घर का सबसे पवित्र स्थान होता है यहां पर माचिस रखना घर में नकारात्‍मकता लाता है और अपशगुन का कारण बनता है. घर के मंदिर में देवी-देवताओं की मूर्ति-तस्‍वीरें रखी जाती हैं, उनकी पूजा की जाती है इसलिए यहां पर हमेशा पवित्र और सकारात्‍मकता लाने वाली चीजें ही रखनी चाहिए. वरना देवी-देवता नाराज होकर दंड दे सकते हैं. यदि मंदिर के आसपास माचिस रखनी ही है तो उसे अलमारी या दराज में रखें. माचिस को खुले में न रखें. इसके अलावा दीप-धूप के समय माचिस इस्‍तेमाल करने के बाद तीलियों को वहीं आसपास न फेंकें. ये तीलियां नकारात्‍मक ऊर्जा आकर्षित करती हैं और कई तरह से नुकसान का कारण बनती हैं. माना जाता है कि घर के मंदिर में माचिस या लाइटर जैसा ज्वलनशील सामान रखने से पूजा का फल नहीं मिलता है. 

इन चीजों को भी हटा दें मंदिर से 

- घर के मंदिर में कभी भी मुरझाए हुए फूल ना रखें. ऐसा करना आर्थिक तरक्‍की और करियर में सफलता को रोकता है. कई तरह की रुकावटें पैदा करता है. 

- मंदिर में देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति या तस्‍वीरें रखना जीवन में बड़ी विपत्ति ला सकता है. घर में कलह, धन हानि, बीमारी का कारण बनता है. 

- एक ही देवी-देवता की एक से ज्‍यादा मूर्तियां रखना घर में बड़ा वास्‍तु दोष पैदा करता है. ना ही पूजा घर में पूर्वजों की तस्‍वीर रखें. इनका स्‍थान अलग होन चाहिए. 

- धूप बत्‍ती, अगरबत्‍ती की राख मंदिर में न रखें. ना ही दीपक की जली हुई बाती रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Read More
{}{}