trendingNow11329971
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Tips for Money: मां लक्ष्‍मी को बेहद प्रिय है पारिजात का फूल, इस दिशा में लगा लें पौधा, बनेंगे अमीर!

Vastu Tips for Money in Hindi: अपार धन पाने के लिए मां लक्ष्‍मी की कृपा जरूरी है. यदि घर में सही दिशा में पारिजात का पौधा लगा लें तो अमीर बनते देर नहीं लगेगी.  

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 01, 2022, 12:12 PM IST

Parijat Plant at Home: वास्‍तु शास्‍त्र में तुलसी, शमी, मनी प्‍लांट की तरह पारिजात के पौधे को भी बहुत महत्‍व दिया गया है. धन की देवी माता लक्ष्‍मी को पारिजात के फूल बहुत प्रिय हैं. इसलिए मां लक्ष्‍मी की पूजा में कमल के फूल के साथ-साथ पारिजात के फूल भी अर्पित किए जाते हैं. पारिजात को हरसिंगार भी कहते हैं. घर में पारिजात या हरसिंगार के पौधे का होना कई तरह के वास्‍तु दोष दूर करता है और घर में खूब धन-वैभव, बरकत लाता है. पारिजात के पौधे से ज्‍यादा से ज्‍यादा लाभ पाने के लिए वास्‍तु शास्‍त्र में बताई गई दिशा में लगाना चाहिए. 

मां लक्ष्‍मी हमेशा करेंगी आपके घर में निवास 

पौराणिक कथाओं के मुताबिक पारिजात का पेड़ समुद्र मंथन से निकला था. मां लक्ष्‍मी भी समुद्र मंथन से प्रकट हुई थीं. इंद्र ने पारिजात के चमत्कारी पेड़ को स्वर्ग वाटिका में लगा दिया था. मान्‍यता है कि यह पेड़ लंबी उम्र और चिरयौवन देता है. साथ ही खूब धन-वैभव देता है. घर में पारिजात का पौधा लगाने से मानसिक तनाव दूर रहता है और घर में खुशहाली भी रहती है. 

पारिजात का पौधा घर में लगाने की सही दिशा 

- हरसिंगार या पारिजात के पौधे को घर की उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना सबसे अच्‍छा होता है. इससे घर की नकारात्‍मकता दूर होती है. साथ ही घर में सुख, शांति, समृद्धि आती है. 

- इस पौधे को घर की पश्चिम दिशा में भी लगा सकते हैं. 

- घर के आंगन में पारिजात के पौधे को लगाने से खूब धन आता है साथ ही पापों से भी मुक्ति मिलती है. 

- पारिजात या हरसिंगार के पौधे को घर के मंदिर के पास लगाना भी बहुत शुभ फल देता है. 

ध्‍यान रखें कि किसी भी स्थिति में हरसिंगार या पारिजात का पौधा घर की दक्षिण दिशा में न लगाएं क्‍योंकि यह यम की दिशा होती है. ऐसा करने से फायदे की जगह नुकसान ही होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Read More
{}{}