trendingNow11506239
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Plant Tips: घर में जोड़े में लगा लें ये चमत्कारी पौधा, चुंबक की तरह खींच लाएगा धन; दुर्भाग्य होगा दूर

Morepankhi Plant: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है, जो घर को सुंदर बनाने के साथ-साथ सुख-समृद्धि भी लाते हैं. इन्हीं में से एक है मोरपंखी का पौधा. आइए जानें इसे घर में लगाने के सही नियमों के बारे में. 

 
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 29, 2022, 03:23 PM IST

Benfits Of Morepankhi Plant: घर की सुदंरता बढ़ाने और उसे सजाने-सवांरने के लिए घर को पेड़-पौधों से सजाते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधे हैं जिन्हें घर में लगाने से मना किया जाता है. वहीं, कुछ पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें लगाने से घर में सुख-समृद्धि के साथ धन-वैभव की प्राप्ति होती है. इन्हीं में से एक पौधा है मोरपंखी. इसे घर के लिए बहुत शुभ और पवित्र माना गया है. कहते हैं कि इसे सही दिशा में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. आइए जानते हैं इसे लगाने का सही तरीका और लाभ के बारे में. 

मोरपंखी पौधे के फायदे

- वास्तु जानकारों का कहना है कि घर में मोरपंखी का पौधा लगाने से तनवा की स्थिति पैदा नहीं होती. परिवार के सदस्यों का सहयोग मिलता है और एकता बनी रहती है. एक दूसरे से मनमुटाव खत्म होता है. 

- इस पौधे को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इतना ही नहीं, ये सकारात्मकता परिवार के सदस्यों की बुद्धि में विकास करता है. व्यक्ति का मन काम के प्रति एकाग्र रहता है. साथ ही, इससे बच्चों का दिमाग तेज होता है और पढ़ाई में मन लगने लगता है. इसलिए इसे विद्या के पौधे के नाम से भी जाना जाता है. 

- कहते हैं कि घर में प्रवेश करने वाली बुरी शक्तियां नकारात्मकता भी इस पौधे के प्रभाव से घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाती. आर्थिक लाभ के लिए भी इस पौधे को घर में लगाया जाता है. इसे लगाने से परिवार में सुख-समृद्धि का विकास होता है. 

मोरपंखी को लगाने का सही तरीका

- वास्तु एक्सपर्ट्स का कहना है कि मोरपंखी का पौधा हमेशा जोड़े में ही लगाना चाहिए. इसे भूलकर भी अकेला नहीं लगाएं. इसे जोड़े में लगाने से पति-पत्नी के बीच दूरियां कम होती हैं और रिश्तों में मिठास बनी रहती है. पति-पत्नी में प्यार और सहयोग बना रहता है. 

- मोरपंखी पौधे को घर के मुख्य द्वार पर लगाने से लाभ होता है. इससे घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती और व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है.

- घर के अंदर मोरपंखी के पौधा हमेशा उत्तर दिशा में लगाना ही फायदेमंद रहता है. इसे हमेशा ऐसे स्थान पर रखें, जहां पर इसे धूप भी मिल सके. कहते हैं कि इस पौधे का विकास तभी सही से हो पाता है. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में लगा मोरपंखी का पौधा सूख गया है, तो तुरंत इसे हटा कर दूसरा पौधा लगा लेना चाहिए. माना जाता है कि ये परिवार के लोगों की रोगों से भी रक्षा करता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}