trendingNow11885269
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Tips For Bedroom: बेडरूम के सजावट में भूलकर भी न करें ये गलतियां, जानें वास्तु शास्त्र का ये नियम

Vastu Tips For Bedroom: घर का बेडरूम हर व्यक्ति के लिए एक विशेष स्थल होता है. इसे सजाने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम में कुछ विशेष चीजें रखना वर्जित है तो कई चीजों के रखने का जगह और तरीकों का ध्यान रखने से जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी.  

Vastu Tips For Bedroom
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 24, 2023, 02:01 PM IST

Vastu Tips For Bedroom: व्यक्ति अपने घर को सपनों का आशियाना मानता है और उसका अपने सपनों के अनुसार सजावट करता है. हर घर में रहने वाले लोग अपनी जिंदगी को सुख-संपन्न और खुशहाल बनाने की कोशिश करते हैं. लेकिन वस्तु शास्त्र के अनुसार वे कई बार ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उनकी जिंदगी में संघर्ष और कठिनाइयां आ जाती हैं. इसलिए, यह जरूरी है कि वे ऐसी गलतियों से बचें. 

बेड की दिशा
बेड की दिशा ध्यान में रखना चाहिए. सिर उत्तर या पश्चिम दिशा में होना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में भारी अलमारियां या सामग्री दक्षिण-पश्चिम में ही रखनी चाहिए.

शीशा या आईना
यदि बेडरूम में आईना रखना है, तो ऐसे जगह पर रखना चाहिए जहां से बिस्तर या बिस्तर पर लेटे व बैठे लोगों का प्रतिबिंब नहीं दिखाई दे. क्योंकि इससे नेगेटिव ऊर्जा का संचार होता है

भगवान की तस्वीरें
भगवान की तस्वीरें और मूर्तियां बेडरूम में नहीं रखनी चाहिए क्योंकि उनकी पूजा की जरूरत होती है, जिसे बेडरूम में ठीक से नहीं किया जा सकता. पूर्वजों की तस्वीरें भी बेडरूम में नहीं रखनी चाहिए क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है.

काला और लाल रंग
बेडरूम में काले रंग का प्रयोग अशुभ माना जाता है. वहीं लाल रंग का अधिक प्रयोग भी बेडरूम में नहीं करना चाहिए. क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार लाल रंग गुस्सा और विवाद का कारण बन सकता है.

सजावट की चीजें
अगर आप बेडरूम में सजावट की चीजें और कुर्सी, सोफा, कुशन जैसी चीजें रखते हैं , तो उन्हें जोड़े में रखना चाहिए, क्योंकि ये सभी वस्तुएं इकलौती रखने से रिश्तों में तनाव पैदा करती है.

इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं
टीवी, कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बेडरूम में सीमित रखने चाहिए, क्योंकि वे सकारात्मक ऊर्जा को बाधित करते हैं.

पानी
बेडरूम में पानी का कोई भी स्रोत, जैसे कि अक्वेरियम या झील, नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से रिश्तों में मतभेद होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}