trendingNow11877219
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Kitchen Tips: रात को सोने से पहले किचन में न करें ये काम, चारों तरफ से घेर लेगी गरीबी!

Vastu for Kitchen: किसी भी घर में रसोईघर या किचन महत्पवूर्ण जगह होती है. यहां अगर वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन नहीं किया जाए तो मां अन्नपूर्णा नाराज हो सकती हैं और धन-धान्य की दिक्कत होने लगती है.  

किचन वास्तु
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Sep 18, 2023, 03:47 PM IST

Vastu Tips for Kitchen: वास्तु शास्त्र में घर का बेडरूम, बाथरूम और किचन महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं. इन जगहों पर भूलकर भी वास्तु के नियमों को अनदेखा नहीं करना चाहिए. खासकर किचन में इन नियमों का पालन न करने से वास्तु दोष लग सकता है और मां अन्नपूर्णा भी नाराज हो सकती हैं. परिणामस्वरूप परिवार को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. पहले समय की बात करें तो संयुक्त परिवार में सब लोग मिलकर समय से भोजन करते थे, लेकिन आजकल एकल परिवार का जमाना है और पति-पत्नी दोनों ही नौकरी करते हैं. इस वजह से घर में रात का भोजन भी काफी देर से होता है.   

लाइफ स्टाइल

आधुनिक जीवन शैली ने परिवारों के संस्कारों को बिगाड़ कर रख दिया है. युवाओं ने प्राचीन पूर्णतः वैज्ञानिक और संस्कारी जीवन पद्धति को अपने हिसाब से बनाकर उसे मॉडर्न लाइफ स्टाइल का नाम दे दिया है. इस वजह से घर में अक्सर गृह कलह और सेहत को लेकर दिक्कत बने रहती है.

वास्तु दोष

बिजी और आधुनिक लाइफ स्टाइल में दंपती बहुत देर से रात का भोजन करते हैं. ऐसे में सुबह जल्द उठने के चक्कर में रात को जूठे बर्तन और किचन गंदा छोड़कर सो जाते हैं. ऐसा करना वास्तु दोष को जन्म देता है. रात में कितनी भी देर हो जाए किचन को साफ करने के बाद ही सोना चाहिए.

सफाई

रात को खाने के बाद अगर बर्तन धोने का समय नहीं है और मेड सुबह के समय आती है तो जूठे बर्तनों में पानी डाल दें. बर्तन हटाने के बाद जिस प्लेटफार्म पर गैस चूल्हा रखा जाता है. उसे और गैस चूल्हे को ठीक से साफ करने के बाद ही वहां से हटें. ऐसा करने से आर्थिक संकट नहीं रहता है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}