trendingNow11868313
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Tips: वास्तु के ये उपाय बदल देंगे आपकी जिंदगी, जीवन में कभी नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips for Money in Hindi: पैसों की चाहत किसको नहीं होती है. हर कोई जीवन में खूब धन कमाना चाहता है. हालांकि, कई बार पैसा बच नहीं पाता है. इस वजह से कई लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.

वास्तु टिप्स
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Sep 12, 2023, 06:29 PM IST

Vastu Tips Hindi: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनको करने से घर में सुख-समृद्धि बने रहती है. आर्थिक तंगी को दूर कर धन का आगमन बनाने के लिए भी कई आसान वास्तु टिप्स हैं. इन उपायों को सरलता के साथ किया जा सकता है और ये बेहद कारगर भी हैं. इन उपायों को करने के बाद इंसान के जीवन में वैभव और बरकत बने रहती है. आज ऐसे ही कुछ धन लाभ के वास्तु उपायों के बारे में बात करेंगे. 

तुलसी

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का काफी महत्व है. हिंदू धर्म के मानने वावे तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं. आर्थिक तंगी नकारात्मक ऊर्जा के कारण हो सकती है. ऐसे में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं. पौधे का लगाते समय एक बात का जरूर ध्यान रखें कि इसे उत्तर या पूर्व दिशा का तरफ रखें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा.

हल्दी

देवगुरू बृहस्पति की वजह से घर में सुख और समृद्धि आती है. किसी के कुंडली में अगर बृहस्पति कमजोर हैं तो उनको अनुकूल करने के लिए पोछे के पानी में एक चुटकी हल्दी मिला दें. ऐसा करने से घर में घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

दिशा

घर के वास्तु में ईशान कोण का काफी महत्व होता है. ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व दिशा. जीवन में मेहनत करने के बावजूद सफलता नहीं मिल रही है तो ईशान कोण एक कारण हो सकता है. ऐसे में ईशान कोण को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और धन लाभ होता है.

पेड़-पौधे

घरों में अक्सर घास, पेड़ और पौधे निकल आते हैं. कुछ पौधे तो अच्छे माने जाते हैं. इनमें अगर कांटेदार या दूध निकलने वाले पौधे उग आए तो उन्हें तुरंत निकाल देना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होगा और बरकत बनी रहेगी. 

जल

अक्सर घरों में आपने देखा होगा कि बाथरूम, किचन या कहीं और नल में से पानी टपकते रहता है या टंकी से लीकेज होता है. ऐसा होना अशुभ माना जाता है. घर में ऐसा होने पर तुरंत नल या टंकी ठीक कराएं. घरों में पानी टपकना या बहना शुभ संकेत नहीं है. इससे घर की सभी सुख-शांति पानी के साथ चले जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Palmistry: तलाक का कारण बनती है हथेली की ये रेखा, पुरुषों के होते हैं एक्सट्रा मेरिटल अफेयर्स
Dream Meaning: सपने में इन जानवरों को देखने से आती है खुशहाली, छप्परफाड़ बरसता है पैसा

 

Read More
{}{}