trendingNow12001124
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Unlucky Plants: वास्तु शास्त्र के अनुसार बेहद अशुभ हैं ये पौधे, घर में भूलकर भी न लगाएं

Bad luck plants: कई ऐसे पौधे होते हैं जिनको वास्तु-शास्त्र के मुताबिक घर में लगाना बेहद अशुभ माना जाता है ऐसे में आज हम आपको बताएंगे वास्तु-शास्त्र के अनुसार आपको घर में कौन से पौधे गलती से भी नहीं लगाने चाहिए. चलिए जानते हैं.

Unlucky Plants: वास्तु शास्त्र के अनुसार बेहद अशुभ हैं ये पौधे, घर में भूलकर भी न लगाएं
Stop
Pooja Attri|Updated: Dec 08, 2023, 05:27 PM IST

List of bad luck plants in hindi: कई लोगों को घर में तरह-तरह के पेड़-पौधे लगाकर सजाना बेहद पसंद होता है. ये पौधे सुंदर दिखने के साथ ही आपको नेचर के करीब भी करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कई ऐसे पौधे होते हैं जिनको वास्तु-शास्त्र के मुताबिक घर में लगाना बेहद अशुभ माना जाता है क्योंकि ये पौधे घर में नेगेटिव एनर्जी को बढ़ाने का काम करते हैं जिससे घर की सुख-शांति भंग होती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे वास्तु-शास्त्र के अनुसार आपको घर में कौन से पौधे गलती से भी नहीं लगाने चाहिए. चलिए जानते हैं.

मेहंदी 
मेहंदी का पौधा वैसे तो बेहद शुभ होता है. लेकिन वास्तु शास्त्र में इस पौधे को घर में लगाना बेहद अशुभ होता है. मान्यता के अनुसार मेहंदी के पौधे में बुरी शक्तियां वास करती हैं. इसलिए अगर आप इस पौधे को घर में लगाते हैं तो नकारात्मकता का संचार होता है. 

कैक्टस
कैक्टस का पौधा देखने में बेहद खूबसूरत लगता है. लेकिन क्या आपको पता है वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर पर लगना बेहद अशुभ माना जाता है. घर पर कांटेदार पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है जिससे परिवार में कलेश होने लगता है. 

बोनसाई
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बोनसाई का पौधा लगाना भी बेहद अशुभ होता है. ऐसी मान्यता है कि घर में इस पौधे को लगाने से परिवार के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है. इसलिए बोनसाई पौधे को घर के अंदर कभी नहीं लगाना चाहिए. 

सूखे हुए पौधे
अगर आपके घर में लगा पौधा मुरझा या सूख गया है तो इससे नेगेटिव एनर्जी बढ़ने लगती है. इसलिए घर में सूखे और मुरझाएं हुए फूलों को घर में रखना बेहद अशुभ होता है. ऐसे  में बेहतर होगा कि आप ऐसे पौधों को तुरंत घर से बाहर कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}