trendingNow11440363
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Dosh: ये हैं वास्‍तु शास्‍त्र में बताए गए सबसे बड़े दोष, जिस घर में हों पूरे परिवार का तबाह होना तय!

Vastu Shastra for House: वास्‍तु शास्‍त्र में बताए गए कुछ दोष ऐसे हैं, जो पूरे परिवार के लिए खतरनाक साबित होते हैं. ये वास्‍तु दोष तुरंत दूर कर लेने चाहिए, वरना जीवन में दुख और मुसीबतें बढ़ती ही जाएंगी. 

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: Nov 14, 2022, 10:10 AM IST

Vastu Dosh kya hai: वास्‍तु शास्‍त्र में घर के हर हिस्‍से को बनाने से लेकर उसके उपयोग और रख-रखाव को लेकर नियम बताए गए हैं. वास्‍तु के इन नियमों का पालन करने से घर में सकारात्‍मकता रहती है. साथ ही घर के सारे सदस्‍य सेहतमंद और खुश रहते है. उनकी तरक्‍की होती है, घर में बरकत रहती है, कभी झगड़े नहीं होते हैं. वहीं घर में वास्‍तु दोषों का होना कई तरह की समस्‍याएं पैदा करता है. पति-पत्‍नी के बीच हमेशा झगड़े होते रहते हैं. घर में पैसा नहीं टिकता है. आर्थिक नुकसान और बेवजह के खर्चे होते हैं. बीमारियों पर पानी की तरह पैसा बहता है. 

घर के सबसे बड़े वास्‍तु दोष 

हालांकि घर के सभी वास्‍तु दोषों को कई व्‍यवहारिक कारणों के चलते दूर कर पाना संभव नहीं हो पाता है. इसलिए वास्‍तु शास्‍त्र में वास्‍तु दोष दूर करने के उपाय भी बताए गए हैं. लेकिन कुछ वास्‍तु दोष बहुत खतरनाक होते हैं, इन्‍हें दूर कर लेना ही बेहतर होता है. वरना ये वास्‍तु दोष घर का सुख-चैन, सुकून, बरकत सब कुछ छीन लेते हैं. 

अशुभ तस्‍वीरें, बड़ी मूर्तियां: घर में लगी अशुभ तस्‍वीरें जैसे हिंसक जानवरों की तस्‍वीरें आदि लगाना बड़ा वास्‍तु दोष पैदा करती हैं. इसी तरह भगवान की बड़ी मूर्ति भी कभी भी घर में नहीं रखना चाहिए. धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार भगवान की मूर्ति 1 से 11 अंगुल के बीच की होनी चाहिए. उस पर शिवलिंग तो डेढ़ अंगुल से बड़ा बिल्‍कुल नहीं होना चाहिए. 

घर की उत्‍तर-पूर्व दिशा का वास्‍तु दोष: वैसे तो घर का हर हिस्‍सा और दिशा अहम होती है लेकिन उत्‍तर-पूर्व दिशा विशेष तौर पर महत्‍वपूर्ण होती है. घर के उत्‍तर-पूर्वी हिस्‍से में टॉयलेट गलती से न बनवाएं, ना ही इस दिशा में पूर्वजों की तस्‍वीर लगाएं. उत्‍तर-पूर्व दिशा में मंदिर बनाना या ड्राइंगरूम बनाना सबसे शुभ होता है. यदि घर का उत्‍तर-पूर्वी कमरा अपने उपयोग के लिए बनाया है तो उसे कभी किराए पर न दें. 

अंदर की तरफ खुलें खिड़कियां-दरवाजे: घर के दरवाजे हमेशा अंदर की ओर खुलें. घर की खिड़कियां ऐसी हों, जिनके दरवाजे अंदर की ओर खुलें. अन्‍यथा खिड़कियों में स्‍लाइडर का ही उपयोग करें. वरना जीवन में भय और तनाव छाया रहेगा. दरवाजों से कभी भी आवाज न आए, ना ही वे टूटे हुए हों.  

किचन के वास्‍तु दोष: किचन का दरवाजा ऐसा नहीं होना चाहिए कि सामने से चूल्‍हा दिखे. ना ही प्‍लेटफॉर्म को कभी गंदा छोड़ें. आग और पानी को दूर-दूर रखें. जूठे बर्तन सिंक में न छोड़ें. वरना ये वास्‍तु दोष मां लक्ष्‍मी और मां अन्‍नपूर्णा को नाराज करके आपको बहुत धन हानि करवाएंगे. 

चमगादड़, गिद्ध आने पर करवाएं शुद्धि 

घर में चिडि़या का आना शुभ होता है. वहीं घर में कौआ, चमगादड़, गिद्ध का आना बहुत अशुभ होता है. यदि घर में चमगादड़ या गिद्ध आ जाए तो घर की शुद्धि करवाएं. पूरे घर में गंगाजल छिड़कें. इसी तरह घर में मधुमक्खी का छत्ता होना भी अच्‍छा नहीं माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Read More
{}{}