trendingNow11367968
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Shastra Peepal Tree: घर में पीपल का पेड़ उगना बहुत अशुभ! उग ही जाए तो तुरंत कर लें ये काम

Ghar me peepal ka ped: हिंदू धर्म और शास्‍त्रों में पीपल के पेड़ को बहुत शुभ और पूजनीय माना गया है लेकिन वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक घर में पीपल के पेड़ का उगना बहुत अशुभ होता है.

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: Sep 27, 2022, 01:23 PM IST

How to remove Peepal Tree from Home: हिंदू धर्म के अनुसार पीपल के पेड़ में सभी देवी-देवताओं का वास होता है. इसे श्रेष्‍ठ वृक्ष माना गया है. शनिवार के अलावा कई खास व्रत-त्‍योहारों के मौके पर पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है. ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में भी पीपल के पेड़ को बहुत शुभ माना गया है लेकिन पीपल के पेड़ या पौधे का घर में होना अच्‍छा नहीं होता है. इससे भारी वास्‍तु दोष पैदा होता है. लेकिन कई बार घर में अपने आप पीपल का पौधा उग जाता है, यदि ऐसा हो तो उसके लिए भी वास्‍तु और ज्‍योतिष शास्‍त्र में उपाय बताया गया है.  

घर में उग आए पीपल का पेड़ तो करें ये काम 

वास्‍तु शास्‍त्र में घर के बहुत पास में पीपल के पेड़ का होना भी अशुभ बताया गया है. पीपल का पेड़ पार्क, मंदिर या सड़क के किनारे होना ही अच्‍छा होता है. यदि घर के अंदर या घर के पास पीपल का पौधा उग जाए तो उसे नष्‍ट न करें. बल्कि उसकी रक्षा करें. उसे मिट्टी सहित खोदकर किसी उचित स्‍थान पर लगा दें, जहां वह बढ़ सके. यानी कि अपने घर के साथ-साथ पीपल के पेड़ की भी रक्षा करें. 

पीपल के पेड़ की पूजा करने के हैं बहुत लाभ 

धर्म और ज्योतिष में पीपल के पेड़ की पूजा करने के कई लाभ बताए गए हैं. खासतौर पर शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने और सरसों के तेल का दीपक जलाने के बहुत फायदे हैं. ऐसा करने से शनि दोष दूर होता है. कई तरह के कष्‍टों से राहत मिलती है. बाधाएं दूर होती हैं और कामों में सफलता मिलती है. पीपल के पेड़ में मां लक्ष्‍मी का भी वास होता है. लिहाजा पीपल के पेड़ की पूजा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और धन-समृद्धि देती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Read More
{}{}