trendingNow11531779
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Tuesday Remedies: मंगलवार और शनिवार की रात कर लें ये उपाय, हनुमान जी की कृपा से हर मनोकामना पूर्ण होने की है गारंटी

Hanuman Ji Upay:  हनुमान जी की कृपा पाने और मनोकामना पूर्ति के लिए ज्योतिष शास्त्र में कई उपायों के बारे में बताया गया है. इस दिन कुछ जादुई उपाय करने से व्यक्ति को शनि दोष से मुक्ति मिलती है. और कुंडली पर अशुभ ग्रहों का प्रभाव खत्म होता है. 

 
फाइल फोटो
Stop
shilpa jain|Updated: Jan 17, 2023, 10:25 AM IST

Mangalwar Remedies: धार्मिक ग्रंथों में हनुमान जी को अष्ट सिद्धि और नौ निधि के दाता के रूप में जाना जाता है. मान्यता है कि हनुमान जी शक्ति, शांति, बुद्धि और भक्ति के देवता माने गए हैं. हनुमान जी की नियमित पूजा से व्यक्ति को निरोगी काया का आशीर्वाद मिलता है. इसके साथ ही ऐसा भी कहा जाता है कि जो व्यक्ति हनुमान जी की नियमित रूप से पूजा करता है, उसके जीवन पर शनि का अशुभ प्रभाव नहीं पड़ता है. बल्कि कुंडली में मौजूद सभी ग्रह दोष दूर हो जाते हैं. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी की कृपा से व्यक्ति के जीवन में सभी शक्तियों का नाश होता है और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होने का आशीर्वाद मिलता है. आज हम ऐसे ही 5 उपायों के बारे में जानने जा रहे हैं, जिन्हें अगर मंगलवार और शनिवार के दिन किया जाए, तो व्यक्ति को हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है. 

मंगलवार के दिन कर लें ये उपाय 

- रात्रि के समय मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इसके साथ ही, इस बात का खास ख्याल रखें कि दीपक मिट्टी का हो. इसके बाद हनुमान जी के समक्ष अपनी मनोकामना रखें और हनुमान चालीसा और रामचरित मानस के दोहे और चौपाई का पाठ करें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाली सभी परेशानियां और समस्याएं दूर हो जाएंगी 

- अगर आपके शत्रुओं की संख्या बढ़ रही है और व्यापार या कार्यक्षेत्र में बिना किसी कारण आपका अनहित चाहने वालों की संख्या बढ़ रही है, तो इसके लिए घर में दक्षिण दिशा की ओर मुख करके हनुमान जी की तस्वीर लगा लें. इसके साथ ही, किसी खास पर्व या तिथि पर हनुमान जी का ऋंगार करवाने से कुछ ही दिन में विरोधी शांत हो जाएंगे. 

- हनुमान जी की आराधना के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन बेहद खास माना गया है. ऐसे में अगर लंबे समय से आपकी कोई मनोकामना अधूरी रह गई है, तो इसके के लिए मंगलवार और शनिवार 11 पीपल के पत्ते लेकर उसे जल से साफ कर ले. इसके बाद पत्तों पर चंदन या कुमकुम से श्री राम का नाम लिखें और हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी को अर्पित कर दें. इससे जल्द ही सब इच्छाएं पूर्ण हो जाएंगी. 

- मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में 11 काले उड़द के दाने, सिंदूर, चमेली का तेल, फूल, प्रसाद आदि अर्पित करने से लाभ होता है. इसके साथ ही इस दिन सुंदरकांड का पाठ, हनुमान चालीसा और संकटमोचन का पाठ करें.नियमित रूप से ऐसा करने व्यक्ति के जीवन के सभी कष्ट और क्लेश दूर होंगे. 

- कुंडली में ग्रहों के अशुभ प्रभावों को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन कच्ची घानी तेल के दीपक में लौंग डालकर हनुमान जी की आरीत करें. इससे व्यक्ति के जीवन में आ रहे सभी संकट दूर होते हैं  और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही, इस उपाय से कुंडली में मंगल और शनि के अशुभ प्रभावों से भी छुटकारा मिलता है. वहीं नवग्रह के अशुभ प्रभावों को शांत करने के लिए पीपल के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करने से लाभ होगा. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}