trendingNow11988847
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Thumb shape astrology: हाथ के अंगूठे से भी जान सकते हैं व्यक्ति का स्वभाव और भविष्य

Astrology: शरीर के विभिन्न अंगों की बनावट उस व्यक्ति के गुणों और स्वभाव को भी दर्शाती है. जहां तक शरीर में हाथ का सवाल है, इसमें हाथ के पंजे का अपना बहुत ही महत्वपूर्ण रोल है. चलिए जानते हैं हाथ के अंगूठे का आकार कैसे बताता है व्यक्तित्व.

Thumb shape astrology: हाथ के अंगूठे से भी जान सकते हैं व्यक्ति का स्वभाव और भविष्य
Stop
Shilpa Rana|Updated: Dec 02, 2023, 01:47 PM IST

Palmistry tips and tricks: हष्ट पुष्ट शरीर के लिए शरीर पर सभी अंगों का होना आवश्यक है, क्योंकि शरीर में हर अंग का महत्व और अपना-अपना कार्य होता है. शरीर के विभिन्न अंगों की बनावट उस व्यक्ति के गुणों और स्वभाव को भी दर्शाती है. जहां तक शरीर में हाथ का सवाल है, इसमें हाथ के पंजे का अपना बहुत ही महत्वपूर्ण रोल है, यूं तो हाथ के एक पंजे में चार अंगुलियां और एक अंगूठा होता है लेकिन हाथ में यह अंगूठा सबसे अधिक काम  करता है. वैसे तो अंगूठा दिखाना मुहावरा है जिसका अर्थ है किसी कार्य से इनकार कर देना. 

आजकल सोशल मीडिया में इसी अंगूठे की इमोजी किसी कार्य की प्रशंसा करने के काम आती है. वाट्सएप, फेसबुक या किसी अन्य माध्यम पर यदि किसी का संदेश अच्छा लगता तो उसकी प्रशंसा करने के लिए इसी अंगूठे की मुद्रा का इस्तेमाल किया जाता है. किसी  प्रॉपर्टी की सरकारी विभाग में रजिस्ट्री कराने में भी इसी अंगूठे से थम्ब इंप्रेशन लिया जाता है, वर्तमान समय में बायोमेट्रिक अटेंडेंस में भी इसी अंगूठे का प्रयोग किया जाता है.

हाथ के अंगूठे से जानें व्यक्तित्व
पीछे की ओर झुके हुए सुंदर आकृति के अंगूठे वाले लोग सात्विक प्रकृति और हर किसी से प्रेम करने वाले होते हैं. मजबूत बिना झुके और सिर की ओर गोलाई लिए हुए अंगूठे वाले लोग दृढ़ निश्चयी माने जाते हैं जबकि तीसरे प्रकार के अंगूठे वाले लोगों से सावधान रहना चाहिए क्योंकि ये क्रोधी, दूसरों पर कम विश्वास करने वाले और आलसी प्रवृत्ति के होते  हैं. इनके अंगूठे छोटे, मोटे, गठीले और सिरे से चौरस होते हैं. इनकी व्यक्तित्व प्रमादी होता है अर्थात यह किसी तरह के नशे में रहते हैं चाहे वह घमंड ही क्यों न हो. इस प्रकार के लोग बिना सोचे समझे खर्च करते रहते हैं जिसके कारण बाद में परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोगों की संगत करने वाले भी किसी न किसी कारण से कष्ट में रहते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}