trendingNow11913938
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Surya Gochar: 18 अक्टूबर को सूर्य का तुला राशि में गोचर, इन राशियों की चमकेगी किस्मत; मिलेगा प्रमोशन

सूर्य का तुला राशि में गोचर: ग्रहों के राजा सूर्य देव 18 अक्टूबर को तुला राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. ऐसे में इन राशि वालों को सूर्य देव लाभ दिलाएंगे. हालांकि, एक महीने के दौरान वाणी पर कंट्रोल रखना होगा, नहीं तो बात बिगड़ सकती है.

सूर्य गोचर
Stop
Shashishekhar Tripathi|Updated: Oct 14, 2023, 06:04 AM IST

Surya Gochar in Libra 2023: वैदिक ज्योतिष में विभिन्न ग्रह समय-समय पर राशि परिवर्तन करते रहते हैं. किसी ग्रह को गोचर करने में एक महीने से भी कम का समय लगता है तो किसी ग्रह को ढाई साल तक का वक्त लग जाता है. सूर्य को ग्रहों का राजा कहा जाता है. वह हर महीने राशि बदलते हैं. महत्वपूर्ण ग्रह होने के चलते उनका गोचर काफी मायने रखता है. इसका असर सभी 12 राशियों पर पड़ता है. अब सूर्य देव 18 अक्टूबर को तुला राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि उनका यह गोचर किस राशि में कैसा प्रभाव डालेगा.

मेष- सूर्य का तुला राशि में जाना मेष राशि के लोगों के जीवन पर गहरा प्रभाव डालेगा. इन लोगों का पार्टनर के साथ तालमेल न बन पाने और अधिक क्रोध जैसी समस्याओं से दो चार होना पड़ सकता है. आपको सूर्य की आराधना बढ़ा देनी चाहिए और जीवनसाथी, पार्टनर, मित्र जो भी आपके अपोजिट डायरेक्शन में हों उनके साथ अच्छी ट्यूनिंग बनाने के प्रयास शुरू कर देने चाहिए. 25 अक्टूबर से आपको ऑफिस के लोगों के साथ धैर्य के साथ काम करें क्योंकि विवाद की आशंका है. वाहन दुर्घटना और पेट रोगों को लेकर अलर्ट रहना चाहिए. 

वृष- वृष राशि वालों को अब रोग के साथ ऋण संबंधित बातों को लेकर अलर्ट रहने की सलाह है. सूर्य का परिवर्तन आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. जो लोग बड़े लोन के लिए अप्लाई करने का विचार बना रहे हैं, वह नवंबर की 17 तारीख तक रुक जाएं. प्रतियोगिता के क्षेत्र में आपको जमकर मेहनत करने की सलाह है, कोई भी कार्य सरलता से नहीं बनने वाले हैं. नौकरी में कंपटीशन बढ़ेगा. करोबारी सरकारी नोटिस से खुद को बचा कर चलें. युवा लक के भरोसे न रहें और कर्म भी करते चलें. परिवार और दोस्तों के बीच विवादों की चर्चा करने से बचना होगा नहीं तो अशांति हो सकती है. 

मिथुन- सूर्य का परिवर्तन आपके क्रोध को बढ़ा सकता है. मेधा के मामले में विद्यार्थी और युवा अच्छा प्रदर्शन करते नजर आएंगे. अब कर्मठता को प्लानिंग के साथ जोड़ना होगा. नौकरी बदलने का मन है तो सॉलिड प्लानिंग कर लें. व्यापार में एक माह फूंक फूंक कर कदम रखना होगा. विद्यार्थी कंपटीशन में अंक पाने के लिए मेहनत पर जोर दें. मानसिक तनाव बढ़ने से पारिवारिक रिश्ते खराब होने की आशंका दिख रही है. संतान के साथ आपकी ट्यूनिंग खराब हो सकती है.  पेट में दिक्कतें बढ़ती हुई दिख रही है, मानसिक तनाव बढ़ने पर मेडिटेशन करें. 

कर्क- कर्क राशि के लोगों को अब उतना ही आराम मिलेगा, जितने में खुद को तरोताजा कर पाएं. आजीविका को चमकाने पर आपको लाभ मिलेगा. ऑफीशियल पॉलिटिक्स से बचकर रहें. कारोबारी ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए डिस्काउंट स्कीम दें. युवा नजदीक रह कर उनकी देखभाल करें. आलस्य से दूर रहते हुए विद्यार्थी पढ़ाई में अच्छे अंक पाने को ब्रह्म मुहूर्त में पढ़ें. समस्याओं का हल निकलेगा परेशान न हों. घर में रिनोवेशन कराने के समय उत्तम है. हृदय रोगियों को अलर्ट रहना चाहिए, व्यायाम के साथ ही दिनचर्या को ठीक करने पर ध्यान दें. दिमागी रूप से खुद को बिजी रखना होगा. 

सिंह- इस राशि के लोग अब छोटे भाई- बहन, नेटवर्क हाउस, छोटी-छोटी यात्राओं को करने के लिए सूर्य की कृपा प्राप्त करेंगे. नौकरीपेशा लोगों के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी अटके कार्य भी बनेंगे. व्यापारिक मामलों में वाद विवाद से दूर रहें. पैसे से संबंधित मामलों में पैतृक विवाद की आशंका है. विद्यार्थी पढ़ाई से संबंधित लंबी दूरी की यात्रा का प्लान बन सकता है, छोटे भाई बहनों से भी मदद मिलने की संभावना है. मित्रों के साथ 30 अक्टूबर तक तालमेल बैठाकर चलना चाहिए. जीवनसाथी के साथ अहंकार की लड़ाई न लड़ें. हाथ में चोट आ सकती है, वाहन और अग्नि से संबंधित कार्यों में लापरवाही न करें. 

कन्या- कन्या राशि वाले कॉन्फिडेंस से ओतपोत नजर आएंगे. वाणी तीखी हो सकती है, जिस पर अंकुश लगाना होगा. ऑफिस में सहयोगियों से भाषा बिगड़ने पर विवाद की आशंका है. व्यापारियों की आर्थिक तंगी अब कम होगी, पुराने निवेशों से लाभ मिलने की संभावना है, युवा वर्ग क्रिएटिव कार्यो पर फोकस करें.  पैतृक मामले यदि नहीं सुलझ पा रहे हों तो किसी तीसरे व्यक्ति से मदद लेनी चाहिए, और जल्दी न हो तो इसे एक माह के लिए टालें. पुराने रोगों के पुनः बढ़ने की आशंका है. कब्ज की समस्या काफी समय से है तो डॉक्टर से संपर्क कर इलाज कराएं.  

तुला- इस राशि वालों को अनावश्यक चिंता क्रोध से बचकर रहना है. सरकार के खिलाफ कोई कार्य नहीं करना है. मान सम्मान तो बढ़ेगा ही आपका रुका हुआ धन मिलेगा और बड़े भाई को लाभ के साथ ही आपकी उन्नति होती नजर आ रही है. पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर ध्यान दें, ऑफिस में षड्यंत्र को लेकर सजग रहें. कारोबार के मामले में महिलाओं से संबंधित प्रोडक्ट की बिक्री करने वालों को अच्छे मुनाफे हाथ लगेंगे. युवा वर्ग का काम यदि नहीं बन पा रहा है तो क्रोध करने के बजाय उसे सुलझाने पर ध्यान दें. जीवनसाथी को किसी तरह का इंफेक्शन होने की आशंका है. जिन लोगों को सिर से संबंधित रोग हैं वह क्रोध से दूर रहें और मेडिटेशन का सहारा लें. 

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लोगों को त्योहार के खर्चों का प्लान कर लेना चाहिए. महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट को चेक करते रहें डाटा लॉस और चोरी की आशंका है. ऑफिशियल कार्यों में लापरवाही से बचें नहीं तो ट्रांसफर लेटर मिल सकता है. व्यापारी बड़ी कंपनियों में निवेश कर सकते हैं, लाभ कमाने की स्थिति दिख रही है. युवा मन में ख्याली विचारों से दूर रहें, परीक्षा नजदीक हैं तो विद्यार्थी लिखकर  अभ्यास करें. नवरात्रि में पूरे परिवार के साथ कन्या भोज का कार्यक्रम आयोजित करें. वाहन संभलकर चलाएं क्योंकि दुर्घटना में सिर पर गंभीर चोट की आशंका है. दिल पर बोझ न बढ़ाएं, एंजाइना हो सकता है. 

धनु- इस राशि के लोग ऑफिस में कड़ी मेहनत करें, और लापरवाही रोकने के साथ ही दूसरों पर क्रोध न करें. नए प्रोजेक्ट में शामिल किया जाए तो पूरी ऊर्जा का प्रदर्शन करें. होटल और रेस्टोरेंट के व्यापारियों को नए व्यंजन अपने मेन्यू में शामिल करना लाभकारी रहेगा. युवा विवादों से दूर रहें. विद्यार्थियों को 30 अक्टूबर के बाद पढ़ाई में अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं. परिवार में दूसरी संतान के स्वास्थ्य में गिरावट और आक्रामकता बढ़ सकती है. आपको घर में साफ सफाई और रेनोवेशन कराना उत्तम रहेगा. पीठ में दर्द और उच्च रक्तचाप की समस्या होने की संभावना दिख रही है, गर्भवती महिलाएं अलर्ट रहें, समस्या बढ़ने की आशंका. चेकअप कराती रहें. 

मकर- मकर राशि के लोगों को टीम को लीड करने का मौका हाथ लग सकता है, लेकिन तीखी वाणी से बचें नहीं तो विवाद हो सकता है. व्यापार में ग्राउंड टू अर्थ के कॉन्सेप्ट को दिमाग में उतार कर रख लें और हर ग्राहक को सम्मान देते रहें. सूर्य की कृपा से आप अच्छा मुनाफा कमाएंगे. विद्यार्थी पढ़ाई में पूर्ण ध्यान केन्द्रित करें. घर परिवार से संबंधित रजिस्ट्री या सरकारी कागजों पर हस्ताक्षर करने से पहले पूरी तरह से जांच अवश्य कर लें, नहीं तो परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. चेस्ट में इंफेक्शन की आशंका है इसलिए ठंड़े पानी और ठंडे खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए. दांतों की समस्या होने पर लापरवाही करने से बचें.

कुंभ- इस राशि के लोगों को ऑफिस में सभी की गुडबुक में आना होगा. प्रमोशन की खुशखबरी मिल सकती है. अधीनस्थों को उनकी गलती पर फटकार के बजाय प्यार से समझाएं. व्यापारियों को यात्रा करने पर लाभ होगा. भाग्य के नाम पर आर्थिक स्थिति अच्छी होगी. अविवाहित युवाओं को इस बीच अच्छे रिश्ते मिल सकते हैं. ससुराल पक्ष के व्यापारिक कार्यों की जिम्मेदारी आपके कंधों पर आ सकती है. धार्मिक स्थल की यात्रा और नवरात्रि में कन्या भोज अवश्य कराएं. स्वास्थ्य के लिए आपको जागरूक रहकर नियमित योग करें. किसी रोग की दवा लेते हैं तो नियमों का कठोरता के साथ पालन करना चाहिए.

मीन- मीन राशि के लोगों के काम आसानी से बनें इसके लिए मेहनत को सबसे आगे रखना होगा, शोध कार्यो से जुड़े लोगों की जीत होगी, सम्मान मिलेगा. भूमि से संबंधित बिजनेस से जुड़े हुए लोगों को मुनाफा कमाने का मौका मिलेगा, सरकारी कार्यों को सबसे पहले पूरा करें. युवा वर्ग हनुमान जी को प्रसन्न रखें, रोजाना खड़े होकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. आपको परिवार के साथ रिश्ते सुधारने पर ध्यान देना होगा, पैतृक संपत्ति मिल सकती है. जीवन साथी का अटका हुआ कार्य बनेगा. शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखें, मादक पदार्थों का सेवन करते हैं तो इसे तुरंत ही छोड़ दें. शुगर मरीज खानपान और दिनचर्या ठीक रखें.

Eclipse 2023: नवरात्रि से पहले लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, इन लोगों को रहना होगा सावधान
Feng Shui: समस्याओं का रामबाण माना जाता है मछलियों का जोड़ा, घर में रखने से सौभाग्य में होती है वृद्धि

 

Read More
{}{}