trendingNow11849142
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

20 साल तक आलीशान जीवन देती है शुक्र की महादशा, धन-वैभव-ऐश्‍वर्य की होती है बरसात!

Shukra Mahadasha in Hindi: शुक्र लग्‍जरी, धन, सुख, प्रेम देने वाले ग्रह हैं. कुंडली में शुक्र शुभ हो तो 20 साल की शुक्र की महादशा जातक को राजा जैसा जीवन देती है. 

20 साल तक आलीशान जीवन देती है शुक्र की महादशा, धन-वैभव-ऐश्‍वर्य की होती है बरसात!
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 31, 2023, 12:54 PM IST

Shukra ki Mahadasha ke Upay: वैदिक ज्योतिष के अनुसार हर ग्रह का संबंध जीवन के किसी ना किसी क्षेत्र से होता है. कुंडली में उस ग्रह की स्थिति के अनुसार जातक को फल मिलता है. शुक्र ग्रह की बात करें तो इसे ज्‍योतिष में शुभ ग्रह माना जाता है. शुक्र ग्रह धन, विलासिता, ऐश्‍वर्य, लग्‍जरी लाइफ, प्रेम, आकर्षण देने वाले ग्रह हैं. जिस जातक की कुंडली में शुक्र शुभ होता है उस जातक के पास कभी धन की कमी नहीं होती है. वह आलीशान जिंदगी जीता है. उसकी पर्सनालिटी आकर्षक होती है, उसे जीवन में खूब प्रेम और शोहरत मिलती है. यही वजह है कि शुक्र की महादशा बहुत खास होती है. साथ ही सभी 9 ग्रहों में शुक्र की महादशा सबसे ज्‍यादा 20 साल तक चलती है. जिन लोगों पर शुक्र की कृपा रहती है, वे शुक्र महादशा के इन 20 सालों में राजा जैसा सुख पाते हैं. 
 
शुक्र की महादशा का प्रभाव 

जिस तरह कुंडली में शुक्र शुभ होने पर शुक्र की महादशा आलीशान जिंदगी और सारे वैभव-ऐश्‍वर्य देती है. उसी तरह शुक्र कमजोर होने पर शुक्र की महादशा कष्‍ट भी देती है. कुंडली में शुक्र अशुभ हो तो जातक महादशा के 20 साल अभाव और संघर्ष में जीवन बिताता है. वह धन की तंगी, गरीबी झेलता है. उसके जीवन में प्रेम नहीं रहता है. वह दुख और कष्‍ट में जीता है. शुक्र की महादशा के दौरान विभिन्‍न ग्रहों की अंतर्दशा आती है. शुक्र की महादशा के दौरान आने वाली इन अंतर्दशा का फल अलग-अलग मिलता है. इसमें कुछ ग्रहों की अंतर्दशा शुभ होती है तो कुछ अशुभ फल देते हैं. 

शुक्र की महादशा के उपाय

यदि नीच के शुक्र के चलते शुक्र की महादशा कष्‍ट दे रही हो तो जल्‍द से जल्‍द उपाय कर लेना चाहिए. शुक्र के नकारात्‍मक प्रभाव से निजात पाने के लिए शुक्र की महादशा के उपाय कर लेना काफी राहत दे सकता है. इन उपायों को करने से जातक को जीवन में सुख-सुविधा मिलती है. उसे धन मिलता है. ज्‍योतिष में शुक्र की महादशा के कुछ प्रभावी उपाय बताए गए हैं. 

- हर शुक्रवार के दिन शुं शुक्राय नम: का 108 बार जाप करें. 
- हर शुक्रवार के दिन चीटिंयों को आटा और चीनी खिलाना भी बहुत लाभ देता है. 
- हर शुक्रवार को कन्‍याओं को खीर खिलाएं. सफेद कपड़ों, दूध से बनी मिठाई, चावल या दूध का दान करें. 
- शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी की पूजा करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}