trendingNow11367988
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Navratri 2022: आज से 9 दिन तक कभी भी लगा लें ये पौधे, जीवनभर घर में वास करेंगी मां दुर्गा, दुखों का होगा नाश

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत आज से हो गई है. ये 9 दिन मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में इन्हें बेहद पवित्र माना गया है . इन दिनों में ये पवित्र पौधे लगाने से मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

 
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 26, 2022, 12:19 PM IST

Navratri 2022 Plant: नवरात्रि के ये 9 दिन हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माने गए हैं. इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक है. इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आई हैं. कहते हैं कि ये 9 दिन मां अम्बे अपने भक्तों के बीच रहती हैं और उन पर कृपा बरसाती हैं. ऐसे में उनकी कृपा प्राप्ति के लिए इन पवित्र दिनों में कुछ पौधों को घर में लगाना शुभ माना गया है. इससे मां दुर्गा की कृपा तो प्राप्त होती ही है. साथ ही, भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. आइए जानते हैं नवरात्रि में किन पौधों को लगाया जा सकता है. 

शंख पुष्पी का पौधा- शंख पुष्पी का पौधा आधायत्मिक दृष्टि से काफी शुभ फलदायी माना गया है. मान्यता है कि इस पौधे को नवरात्रि के दिनों में लगाने से घर में सपन्नता आती है. और मां दुर्गा की कृपा से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. वहीं, ज्योतिष अनुसार इसकी जड़ को चांदी के बॉक्स में रखने से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं. अगर आप भी इसे नवरात्रि के 9 दिनों में से किसी एक दिन लगाते हैं, तो मां दुर्गा प्रसन्न होकर आपके घर में वास करेंगी. 

केले का पौधा- हिंदू धर्म में केले के पौधा का भी खास महत्व बताया गया है. मान्यता है कि केले के पौधे में भगवान विष्णु का वास होता है. और भगवान विष्णु को प्रसन्न करने से मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. ज्योतिष अनुसार अगर आप इसे नवरात्रि के दिनों में घर में लगाते हैं तो इससे श्री हरि आपके घर में वास करेंगे. साथ ही, हर गुरुवार जल में दूध मिलाकर अर्पित करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-सपन्नता आती है. वहीं, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं. 

हारऋंगार का पौधा- वास्तु में भी पेड़-पौधों पर विशेष जोर दिया गया है. नवरात्रि में हारऋंगार का पौधा लगाना शुभ माना गया है. ज्योतिष अनुसार हारऋंगार का  पौधा स्नान आदि के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करके ही धारण किया जाता है. कहते हैं कि इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. 

तुलसी का पौधा- कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में इसे शुभ दिनों में लगाना और भी शुभ फलदायी होता है. हिंदू धर्म में नवरात्रि के दिनों को बेहद पवित्र माना गया है. ऐसे में इन दिनों में तुलसी का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. घर में सुख-समृद्धि आती है और पैसों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती हैं. शास्त्रों में तुलसी पूजा को लेकर कुछ जरूरी नियमों के बारे में बताया गया है, जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इससे देवी जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}