trendingNow11377965
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा की रात करें ये अचूक टोटके, जिंदगी में नहीं रहेगी कोई काम, हर काम होगा सफल

Sharad Purnima 2022: इस साल शरद पूर्णिमा 9 अक्‍टूबर को मनाई जाएगी और इस दिन किए गए फिटकरी के टोटके-उपाय मालामाल कर सकते हैं. 

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 03, 2022, 12:43 PM IST

Sharad Purnima 2022: हिंदू धर्म में हर पूर्णिमा और अमावस्‍या का बहुत महत्‍व है, लेकिन इनमें से कुछ विशेष मानी गई हैं. शरद पूर्णिमा इनमें से एक है. शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा 16 कलाओं की छाया पड़ती है. इस दिन से कार्तिक मास शुरू होता है. शरद पूर्णिमा की रात बहुत खास होती है. इस दिन चंद्रमा की चांदनी में खीर रखी जाती है और अगली सुबह इसे प्रसाद के तौर पर खाया जाता है. मान्‍यता है कि शरद पूर्णिमा की रात अमृत बरसता है और यह खीर खाने से लंबी उम्र और अच्‍छी सेहत मिलती है. इसके अलावा मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए भी शरद पूर्णिमा का दिन बहुत खास होता है.  

शरद पूर्णिमा के दिन करें फिटकरी के अचूक उपाय 

यदि धनवान बनना चाहते हैं तो शरद पूर्णिमा के दिन फिटकरी के कुछ उपाय कर लें. इस साल शरद पूर्णिमा 9 अक्‍टूबर को मनाई जाएगी. अश्विन मास के शुक्‍ल की पूर्णिमा 9 अक्टूबर रविवार की तड़के सुबह 3 बजकर 41 मिनट से प्रारंभ होगी और 10 अक्टूबर सोमवार की सुबह 2 बजकर 25 मिनट पर समाप्‍त होगी. चूंकि चंद्रमा की छाया में खीर रखने के लिए उपयुक्‍त समय 9 अक्‍टूबर की रात्रि होगी इसलिए इसी दिन शरद पूर्णिमा मनाई जाएगी. इस दौरान मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने और मालामाल होने के लिए फिटकरी के उपाय करें. 

- फिटकरी का रंग सफेद होता है और ज्‍योतिष शास्‍त्र में सफेद रंग की चीजों का संबंध चंद्रमा से बताया गया है. लिहाजा शरद पूर्णिमा की रात एक बाल्‍टी पानी में थोड़ी फिटकरी मिलाकर खुले आसमान के नीचे रख दें और अगले दिन इससे स्‍नान करें. ऐसा करने से बीमारियां दूर होती हैं. 

- शरद पूर्णिमा के दिन फिटकारी के पाउडर को सफेद कपड़े में बांधकर अपनी बांह में बांध लें. ऐसा करने से आपके रुके काम पूरे होने लगेंगे. आपको कामों में सफलता मिलने लगेगी. 

- शरद पूर्णिमा के दिन फिटकरी का एक छोटा सा टुकड़ा सफेद कपड़े में बांधकर अपने पर्स में रख लें. कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी. 

- कोई व्‍यक्ति बहुत बीमार है तो उसके कमरे में कांच की एक कटोरी में फिटकरी और एक कटोरी में नमक भरकर रख दें. कमरे में सकारात्‍मक ऊर्जा बनी रहेगी और रोगी अच्‍छा महसूस करेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Read More
{}{}