trendingNow11292948
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Shanidev Puja: शनिदेव की पूजा करते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Shanidev Puja Precautions: शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है. हर कोई चाहता है कि शनिदेव की क्रूर दृष्ट उन पर न पड़े. ऐसे में लोग कई तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि शनिदेव की पूजा करते समय किस तरह की सावधानियां अपनानी चाहिए. 

Shanidev Puja: शनिदेव की पूजा करते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 08, 2022, 12:31 PM IST

Shani Dev Remedies:  हर इंसान की इच्छा होती है कि उसकी जिंदगी में कोई परेशानी न आए. घर में किसी तरह की कमी न हो. करियर में ग्रोथ मिले और आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े. इसके लिए इंसान कई तरह के उपाय और पूजा-पाठ भी करता है. शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है. कोई नहीं चाहता कि उनकी नकारात्मक दृष्टि उन पर पड़े. इसके लिए सभी शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. माना जाता है कि शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा करने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं. हालांकि, लोगों को पूजा-पाठ करते समय ये नहीं पता होता कि किस तरह की सावधानियां अपनानी चाहिए.

कर्मों के अनुसार शनिदेव देते हैं फल

शनिदेव हर इंसान को कर्मों के अनुसार फल प्रदान करते हैं. बुरे कर्म करने वाले लोगों पर शनिदेव की क्रूर दृष्टि पड़ती है. वहीं, ईमानदारों और अच्छे कर्म करने वालों के लिए शनिदेव यश, धन, पद और सम्मान प्रदान करते हैं. शनिदेव की कृपा पाने के लिए लोग पूजा करते हैं. हालांकि, इस दौरान कुछ बातों का ख्याल नहीं रखते.

पश्चिम दिशा की तरफ करें मुख

शनिदेव की पूजा करते समय पश्चिम दिशा की ओर मुख करना चाहिए. शनिदेव पश्चिम दिशा के स्वामी माने जाते है, इसलिए पूजा भी इसी दिशा में होनी चाहिए. वहीं, कभी भी पूजा करते समय शनिदेव के सामने पर खड़े नहीं होना चाहिए, उनकी आंखों से सीधे संपर्क नहीं होना चाहिए, वरना आप पर क्रूर दृष्टि पड़ सकती है.

इन चीजों का लगाएं भोग

शनिदेव को तिल, गुड़, खिचड़ी का भोग लगाना चाहिए. माना जाता है कि उनको इन चीजों का भोग लगाने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा बनी रहती है. ऐसे में अगर शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो शनिवार को तिल, गुड या खिचड़ी का भोग लगाएं.

तांबे के बर्तनों का न करें इस्तेमाल

अक्सर पूजा करते समय लोग तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन शनिदेव की पूजा करते समय भूलकर भी तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल न करें. तांबे का संबंध सूर्य से है. वह शनिदेव के शत्रु माने जाते हैं. ऐसे में अगर शनिदेव की कृपा पाना चाहते हैं तो हमेशा लोहे की बर्तनों की इस्तेमाल करें. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}