trendingNow11395111
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Shani dev: शनिदेव को लगाएं इन चीजों का भोग, प्रसन्न होकर बरसेगी कृपा; होगी हर मनोकामना पूरी

Shanidev Puja: शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है. हर कोई चाहता है कि उनकी क्रूर दृष्ट न पड़े. ऐसे में लोग कई तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि शनिदेव की पूजा करते समय किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए. 

शनिदेव
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 15, 2022, 04:48 AM IST

Shani Dev Remedies: शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है. कोई नहीं चाहता कि उनकी नकारात्मक दृष्टि पड़े. इसके लिए शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय भी किए जाते हैं. माना जाता है कि शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा करने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं. हालांकि, पूजा-पाठ करते समय लोगों को ये नहीं पता होता कि किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए. ऐसा न करने पर उनको शनिदेव की कृपा नहीं मिल पाती है. 

भोग

शनिदेव को तिल, गुड़, खिचड़ी का भोग लगाना चाहिए. माना जाता है कि इन चीजों का भोग लगाने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा बनी रहती है. ऐसे में अगर शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो शनिवार को इन चीजों का भोग लगाएं.

तांबे के बर्तन 

पूजा-पाठ में लोग अक्सर तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं. मान्यता है कि भगवान की आराधना के समय ये बर्तन शुभ होते हैं. हालांकि, शनिदेव की पूजा करते समय भूलकर भी तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल न करें. तांबे का संबंध सूर्य से है और वह शनिदेव के शत्रु माने जाते हैं. शनिदेव की पूजा के लिए लोहे की बर्तनों की इस्तेमाल करें.

पश्चिम दिशा 

शनिदेव की पूजा करते समय पश्चिम दिशा की ओर मुख करना चाहिए. शनिदेव पश्चिम दिशा के स्वामी माने जाते है, इसलिए पूजा भी इसी दिशा में होनी चाहिए. हालांकि, पूजा करते समय एक बात खास ध्यान देने वाली होती है कि कभी भी उनके सामने आकर पूजा न करें. यानी कि आपका चेहरा उनकी आंखों से सीधे संपर्क में नहीं होना चाहिए.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}