trendingNow11731805
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Shani Dev Fav Rashiyan: सिर से पैर तक पैसों में डूबे रहते हैं ये राशि के लोग, खुद शनि देव करते हैं इनकी रक्षा

Zodiac Sign: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हर ग्रह की कुछ प्रिय राशियां होती हैं. शनि भी सभी राशियों के लिए क्रूर नहीं है. ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी राशियों का जिक्र किया गया है, जो शनि देव की प्रिय मानी जाती हैं. जानें इन राशियों के बारे में.

 

shani dev
Stop
shilpa jain|Updated: Jun 10, 2023, 07:25 AM IST

Shani Dev Priya Rashiyan: शनि देव को न्याय के देवता और कर्म फलदाता के नाम से जाना जाता है. कहते हैं कि शनि देव व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार फल प्रदान करते हैं. अच्छे कर्म करने वालों को अच्छे और बुरे कर्म करने वालों को बुरे फल प्रदान किए जाते हैं. शनि देव अगर किसी पर मेहरबान हो जाएं,तो उस व्यक्ति के जीवन से दुखों का नाश कर देते हैं. इतना ही नहीं, ऐसे लोगों को शनि देव कभी पैसों की कमी नहीं होने देते.

ज्योतिषयों का कहना है कि ऐसा नहीं है कि शनि देव सभी लोगों के लिए क्रूर सिद्ध होते हैं. कुछ लोगों के लिए जमकर कृपा बरसाते हैं. ये शनि की प्रिय राशियों में शामिल होते हैं. इन राशि वालों को शनि साढ़े साती या ढैय्या के समय परेशान नहीं करते. आइए जानें इन लकी राशियों के बारे में.

ये हैं शनि देव की प्रिय राशियां

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशियों को शनि देव की प्रिय राशियां माना गया है. इनमें मकर, कुंभ और तुला राशि शामिल है. मकर और कुंभ राशि को प्रिय इसलिए माना जाता है, क्योंकि शनि इनके स्वामी हैं. वहीं तुला शनि की उच्च राशि मानी जाती है. इतना ही नहीं, मीन और धनु पर भी शनि देव की विशेष कृपा रहती है. बता दें कि इन दोनों राशियों के स्वामी गुरु हैं और शनि के मित्र हैं. ऐसे में इन सभी राशियों पर शनि देव खूब कृपा बरसाते हैं. कहते हैं कि इन राशि वालों के लिए शनि की दशा इतनी कष्टदायी नहीं होती, जितनी बाकी राशि वालों के लिए होती हैं.

राजा से रंक बना देते हैं शनि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि को सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह माना जाता है.  कहते हैं कि शनि को एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करने के लिए करीब ढाई साल का समय लगता है. इसी शनि ढैय्या के नाम से भी जाना जाता है. शनि तुला राशि वालों के लिए उच्च के तो मेष राशि वालों के लिए नीच के होते हैं. मकर और कुंभ के स्वामी ग्रह माने जाते हैं. शनि किसी भी व्यक्ति के पल में राजा से रंक बनाने की ताकत रखते हैं.

30 दिन तक खत्‍म नहीं होगा जश्‍न का दौर! 4 राशि वालों को सूर्य देंगे बंपर पैसा, सफलता
 

Shani Dev: शनि देव कृपा बरसाने से पहले देते हैं ये संकेत, चमकने लगती है किस्मत
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

 

Read More
{}{}