trendingNow11778744
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Sawan ke Upay: सावन के महीने में कर लें ये 5 अचूक उपाय, प्रसन्न हो जाएंगे भोलेनाथ; बारिश की तरह घर पर झमाझम बरसेगी दौलत

Sawan Ke Upay In Hindi: सभी 12 महीनों में सावन का महीना सबसे पवित्र माना जाता है. मान्यता है कि इस महीने अगर आप कुछ खास उपाय कर लें तो भगवान शिव बेहद प्रसन्न हो जाते हैं. आज हम ऐसे ही उपायों के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं. 

Sawan ke Upay: सावन के महीने में कर लें ये 5 अचूक उपाय, प्रसन्न हो जाएंगे भोलेनाथ; बारिश की तरह घर पर झमाझम बरसेगी दौलत
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jul 15, 2023, 05:08 AM IST

How to Please Lord Shiva in Sawan: हिंदू धर्म में सावन का महीना पवित्र माना जाता है. इस पूरे महीने भगवान शिव की पूजा की जाती है. मान्यता है कि सावन महीने में जो भी भक्त पूरी श्रद्धा से भगवान शिव की पूजा करता है उसे भोलेनाथ का आशीर्वाद प्रााप्त होता है. इस बार सावन 4 जुलाई से शुरू चुका है. अधिकमास होने की वजह से इस बार सावन 2 महीने का है, जिसमें 8 सोमवार आएंगे. कहते हैं कि इस पावन महीने में अगर आप कुछ खास उपाय कर लें तो भगवान शिव का आशीर्वाद बरसने लगता है और परिवार के सारे संकट दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि सावन के वे उपाय क्या हैं. 

सावन में महीने में किए जाने वाले उपाय (Sawan ke Upay)

रोजाना सुबह उठकर करें सावन

सावन के महीने में रोज सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. इसके बाद किसी नजदीक के शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव का जलाभिषेक करें. जल अर्पण के बाद शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाकर कुछ देर तक वहीं बैठे रहकर भोलेनाथ का नाम जपें. इससे मानसिक शांति मिलेगी. 

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक सावन (Sawan ke Upay) के महीने में रोजाना महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए. इस जाप को करने से मनुष्य पर आने वाली सारी बाधाएं टल जाती हैं और व्यक्ति निरोगी व सुखी रहता है. 

गोमूत्र का घर में करें छिड़काव

पारिवारिक कलह से जूझ रहे लोग सावन में रोजाना सुबह घर में गुग्गल की धूप दें और गोमूत्र का छिड़काव करें. इससे परिवार में एकता का भाव विकसित होने लगता है. विवाह में आ रही अड़चनें दूर करने के लिए सावन में रोजाना शिवलिंग पर केसर मिला हुआ दूध पिलाएं. इससे जल्दी विवाह के योग बन जाते हैं. 

आर्थिक संकट को दूर करने के लिए सावन (Sawan ke Upay) के महीने में शिव मंदिर जाकर भगवान शिव को बेलपत्र और धतूरे अर्पित करने चाहिए. कहते हैं कि ये दोनों चीजें महादेव को अति प्रिय हैं. इन चीजों के अर्पण से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और जातक पर अपनी कृपा बरसाते हैं. 

जरूरतमंदों को करवाएं भोजन

पितृ दोष से मुक्ति के लिए सावन (Sawan ke Upay) के महीने में जरूरतमंदों को भोजन करवाना चाहिए. इससे पितरों की आत्मा को शांति मिलेगी. साथ ही घर में कभी भी अनाज की कमी नहीं रहेगी. इसके साथ ही सावन में किसी नदी या तालाब में मछलियों को आटे की गोलियां खिलाना भी शुभ माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}