trendingNow11762590
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

बनना चाहते हैं अमीर? सावन महीने में घर में लगा लें इनमें से एक भी पौधा

Sawan 2023: श्रावण मास बेहद पवित्र महीना है, जिसमें ऐसे काम करना चाहिए जो शिव जी को बेहद प्रिय हों. धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार सावन महीने में घर में कुछ पौधे लगाना अपार सुख-समृद्धि देता है. 

बनना चाहते हैं अमीर? सावन महीने में घर में लगा लें इनमें से एक भी पौधा
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jul 02, 2023, 12:01 PM IST

Sawan ke Upay: साल 2023 में सावन महीना 4 जुलाई से शुरू हो रहा है. चूंकि इस साल सावन 2 महीने का रहेगा इसलिए भक्‍तों को शिव जी की कृपा पाने के लिए दोगुना समय मिलेगा. सावन के इन 59 दिनों में किए गए शुभ काम बहुत लाभ देंगे. इस समय ऐसे काम करना चाहिए जो शिव जी को प्रिय हों. साथ ही सावन सोमवार का व्रत और भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा करना चाहिए. धर्म के अलावा वास्‍तु शास्‍त्र और ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी सावन महीने को लेकर कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं. इसमें सावन महीने में लगाए जाने वाले शुभ पौधे शामिल हैं. यदि सावन महीने में शिव जी के प्रिय ये पौधे घर में लगाएं तो अपार धन की प्राप्ति होती है. सावन में इन पौधों को लगाना भाग्‍योदय कर देता है. 

सावन में लगाएं ये पौधे, धन से भरेगा घर 

बेल पत्र का पौधा: भगवान शिव को बेलपत्र बेहद प्रिय है. इसलिए शिवलिंग पर बेलपत्र जरूर चढ़ाया जाता है. वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर में बेलपत्र का होना सारे वास्‍तु दोष खत्‍म कर देता है. जिस घर में बेलपत्र का पेड़ या पौधा हो वहां कभी धन की कमी नहीं होती है. बल्कि ऐसे घर पर हमेशा मां लक्ष्‍मी की कृपा रहती है. 

तुलसी का पौधा: वैसे तो शिव जी को तुलसी चढ़ाना वर्जित है लेकिन सावन महीने में घर में तुलसी का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है. साथ ही रोज तुलसी की पूजा करना बहुत लाभ होता है. इसके अलावा घर में तुलसी का पौधा लगाने के लिए कार्तिक महीना भी बेहद शुभ होता है. 

केले का पेड़: केले के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्‍णु प्रसन्‍न होते हैं. सावन महीने की किसी भी एकादशी को घर में केले का पेड़ लगाएं और उसकी पूजा करें. ऐसा करने से हर काम में किस्‍मत का साथ मिलने लगता है. दांपत्‍य जीवन की समस्‍याएं दूर होती हैं और खुशहाली आती है. 

शमी का पौधा: सावन महीने के किसी भी शनिवार को घर में शमी का पौधा लगाना भगवान शिव के साथ-साथ शनि देव की कृपा दिलाता है. ऐसा करने से जीवन के सारे कष्‍ट दूर होते हैं और खूब धन-दौलत, तरक्‍की मिलती है. 

पीपल का पौधा: सावन के महीने में रोजाना पीपल का पौधे में जल देना भी बहुत शुभ होता है. हर शनिवार की शाम पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक लगाएं. ऐसा करने से सारी बाधाएं दूर होती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}