trendingNow11506267
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Grah Mahadasha Upay 2023: ग्रहों की महादशा बना देती है राजा से रंक, नए साल में ये उपाय करेंगे बेड़ा पार

Planets Remedies for New Year: ज्योतिष शास्त्र में कहा जाता है कि ग्रहों की महादशा हमारे काम में रुकावटें डालती हैं. आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जो ग्रहों की महादशा के अशुभ प्रभाव को दूर कर सकते हैं.

Grah Mahadasha Upay 2023: ग्रहों की महादशा बना देती है राजा से रंक, नए साल में ये उपाय करेंगे बेड़ा पार
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 29, 2022, 03:46 PM IST

 Astro News: साल 2023 आने में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. हर किसी की नए साल को लेकर कुछ उम्मीदें और आकांक्षाएं हैं. कोई चाहता है कि उसकी नौकरी में प्रमोशन हो जाए तो कोई अच्छे रिजल्ट की आस लगाए बैठा है. लेकिन कई बार जो हम सोचते हैं, वो होता नहीं है. ज्योतिष शास्त्र में कहा जाता है कि ग्रहों की महादशा हमारे काम में रुकावटें डालती हैं. आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जो ग्रहों की महादशा के अशुभ प्रभाव को दूर कर सकते हैं.

सूर्य की महादशा

अगर कोई व्यक्ति सूर्य की महादशा से पीड़ित है या सूर्य अशुभ स्थान के स्वामी हैं तो उसे ऊं घृणि: सूर्याय नम: का जाप करना चाहिए. इसके अलावा अनामिका उंगली में तांबे का छल्ला, माणिक्य धारण के साथ-साथ सूर्य आदित्य स्त्रोत का भी पाठ करना चाहिए. जातक को लाल कपड़े, अनार, लाल चंदन, गुड़, मसूर की दाल का दान करना चाहिए.

चंद्र की महादशा 

चंद्र की महादशा में उसके मंत्र ऊं श्रां श्रीं श्रौं स: चंद्रमसे नम: का जाप करें. शिव और माता पार्वती की पूजा और रुद्राभिषेक करने से फायदा मिलेगा. इसके अलावा गले में चांदी का चंद्रमा और कनिष्ठा उंगली में मोती पहनने से भी फायदा मिलता है. 

मंगल की महादशा

मंगल की महादशा में नियमित रूप से हनुमान जी की पूजा करें. इसके अलावा सात मंगलवार हनुमानजी को चोला और लाल लंगोट चढ़ाने से भी फायदा मिलता है. आप ऊं अं अंगारकाय नम: का भी जाप कर सकते हैं. अनामिका उंगली में तांबे का छल्ला या मूंगा पहनने से भी फायदा मिलता है. आप बंदरों को गुड़-चना भी खिला सकते हैं.

बुध की महादशा

इसमें दुर्गा माता का पूजन करें. दुर्गा सप्तशती, दुर्गा सप्तश्लोक के मंत्रों का पाठ, हर रोज गाय को पालक या हरी घास खिलाने, गौ-सेवा करने से भी फायदा मिलता है. कनिष्ठा उंगली में पन्ना धारण कर सकते हैं. 

गुरु की महादशा

अगर गुरु की महादशा हो तो ऊं ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरुवे नम: का जाप करें. पीले वस्त्र पहनें. भगवान विष्णु की पूजा करें. सुनैला या पुखराज तर्जनी उंगली में धारण कर सकते हैं. केले के वृक्ष के नीचे घी का दीया जलाएं और हल्दी, पीला नैवेद्य, पीले फूल, चने की दाल दान करने से फायदा मिलता है.

शुक्र की महादशा

शुक्र कमजोर हो तो  ऊं शुं शुक्राय नम: का जाप करें. शुक्र की चीजों का दान और हीरा या ओपल पहनने से भी शुक्र की महादशा में फायदा मिलता है. इसके अलावा आप माता लक्ष्मी की पूजा और श्रीसूक्त का पाठ कर सकते हैं. 

शनि की महादशा

शनि की महादशा में आपको  ऊं शं शनैश्चरायै नम: का जाप करना चाहिए. मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी की पूजा करें. गरीबों की सेवा, काले कुत्ते को रोटी और पीपल के पेड़ के नीचे दीया जलाने से लाभ मिलता है.

राहु की महादशा

इसमें भगवान शिव और भैरव जी की पूजा करें. काले कुत्ते को रोटी और पक्षियों को जौ खिलाएं. गोमेद भी धारण कर सकते हैं. इसके अलावा ऊं रां राहुवे नम: का जाप करने से लाभ मिलता है. 

केतु की महादशा

इसमें गणेश जी की पूजा शुभ मानी जाती है. इसके अलावा  ऊं कें केतवे नम: का जाप, पक्षियों को बाजरा, मध्यमा उंगली में लहसुनिया, गणेश मंदिर में लाल ध्वज लगाने और देवस्थान में कंबल दान करने से फायदा मिलता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}