trendingNow11846456
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Rahu: कलयुग का सबसे ताकतवर ग्रह है राहु, कंकड़ को हीरा बनाने की रखता है क्षमता

Rahu Effects: वैदिक ज्योतिष में राहु को मायावी, पापी और छाया ग्रह की संज्ञा दी गई है. वैसे तो उनका नौ ग्रहों की तरह कोई अस्तित्व नहीं है, लेकिन फिर उनका असर बेहद प्रभावशाली रहता है.  

राहु
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Aug 29, 2023, 02:10 PM IST

How to Make Rahu Strong: राहु का नाम जेहन मे आते ही डर का माहौल बन जाता है. लोग राहु का नाम भी लेने से भी कतराते हैं. राहु को पापी और छाया ग्रह माना जाता है. राहु हमेशा लोगों का नुकसान नहीं करता है. किसी जातक की कुंडली में अगर मजबूत स्थिति में हो तो रंक को राजा भी बना देता है. मान्यताओं के अनुसार, कलयुग में राहु को सबसे प्रभावशाली और ताकतवर ग्रह माना जाता है. 

राहु किसी जातक की कुंडली में मजबूत स्थान पर हो तो उसे उम्मीद से कई गुना बेहतर परिणाम देता है. इसके प्रभाव से इंसान की किस्मत रातोंरात बदल जाती है. राहु अपनी दशा और गोचर काल में ऐसी परिस्थिति बनाता है कि लोग उसकी कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. राहु हमेसा वक्री चाल चलते हैं. 

कथा

पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब देवता और दानवों के बीच समुद्र मंथन से अमृत निकला तो स्वरभानु नाम का राक्षस अमृत का पान करने के लिए देवताओं की लाइन मे जाकर बैठ गया. यह बात जब भगवान विष्णु को पता चली तो उन्होंने अपने सुदर्शन चक्र से उस असुर का सिर धड़ से अलग कर दिया. अमृत रसपान से सिर और धड़ वाला हिस्सा जिंदा रहा. ऐसे में सिर वाला हिस्सा राहु और धड़ वाला हिस्सा केतु कहलाया. 

शुभ फल

हालांकि, लोग राहु का नाम लेने से भी डरते हैं और अशुभ फल की आशंकाओं से घबराते हैं, लेकिन राहु से डरना नहीं चाहिए. राहु हमेशा खराब फल नहीं देता है. यह एक ऐसा ग्रह है जो रंक को राजा, गरीब और अमीर और पत्थर को हीरा बना सकता है. इसके परिणाम लोगों की किस्मत रातोंरात बदलने वाले होते हैं. 

उपाय

अमावस्या के दिन पीपल के नीचे दीपक जलाएं और गरीबों को दान दें. घर में राहु यंत्र की स्थापना करें और भोजन हमेशा किचन में करें. शिव सहस्रनाम और हनुमत सहस्त्रनाम का पाठ करने से भी राहु शुभ फल प्रदान करते हैं. सरस्वती पूजा से भी राहु दोष दूर होता है. किसी प्रकार का नशा न करें और गलत संगत से दूर रहें. साफ-सफाई के नियमों का पालन करें और कर्ज लेने से बचें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}