trendingNow11721404
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

punarvasu nakshatra: तेज दिमाग के होते हैं इस नक्षत्र में पैदा हुए लोग, जी-तोड़ मेहनत से प्राप्त करते हैं सफलता

punarvasu nakshatra zodiac sign: इस नक्षत्र में पैदा हुए लोग जी-तोड़ मेहनत करने वाले होते हैं. ये लोग संतुलित, परोपकारी और क्राइसिस मैनेजमेंट के एक्सपर्ट भी माने जाते हैं. इनमें दयालुता और परोपकार के गुण भी होते हैं

punarvasu nakshatra: तेज दिमाग के होते हैं इस नक्षत्र में पैदा हुए लोग, जी-तोड़ मेहनत से प्राप्त करते हैं सफलता
Stop
Shilpa Rana|Updated: Jun 02, 2023, 01:02 PM IST

Punarvasu nakshatra born personality: मुख्य रूप से दो चमकीले तारे पुरुष और प्रकृति पुनर्वसु नक्षत्रों को दर्शाते हैं, किंतु इनके नीचे दो तारे और होते हैं तथा यह चारों तारे मिलकर आयताकार भवन का भी आभास कराते हैं. इस नक्षत्र को गुरु की ऊर्जा का स्रोत माना जाता है. पुनर्वसु का अर्थ है धनी होना. प्राचीन सभ्यता में पुरुष और प्रकृति तारे को ही मिथुन राशि में स्त्री-पुरुष के जोड़े के रूप में मान्यता मिली है. पुनर्वसु शब्द पुन: और वसु से बनता है. इसका अर्थ है पुनः धन, मान व यश की प्राप्ति. 

वसु गण को देवताओं का समकक्ष माना जाता है. यह स्वर्ग लोक में देवताओं के साथ वास करते हैं. वसु का अन्य अर्थ विष्णु या शिव भी है. पुनर्वसु का अर्थ दोबारा से वसु बन जाना शुभत्व की ओर ले जाने वाला, प्रगति, उन्नति, धन और यश देने वाला माना जाता है. यह नक्षत्र गुरु बनकर व्यक्ति को गुमनामी और गरीबी के अंधेरे से बाहर निकाल कर सुख-सुविधा सम्मान और सुयश के प्रकाश में ले जाता है. 

बाणों से भरा तरकस पुनर्वसु का चिह्न होता है, जिसके बारे में विचार करें तो पाएंगे कि बाण मनुष्य के स्वरूप व प्रकृति को दर्शाता है. बाण तो व्यक्ति की इच्छा, लक्ष्य, प्रयास और गतिशीलता का प्रतीक है. बाण हमेशा आगे बढ़ने की ओर प्रेरित करता है ,क्योंकि तरकस से निकला बाण बिना लक्ष्य भेदन किए वापस नहीं आता है. इस नक्षत्र की अधिष्ठात्री देवी अदिति हैं. इन्हें सूर्य व इंदिरा देवताओं की जननी होने का सौभाग्य मिला है. अदिति ने पुनर्वसु नक्षत्र को दिन का उजाला, देवता, संवेदनशील, हृदय व सभी के साथ स्नेह व सहयोग करने वाला माना है.  

संतुलित व्यवहार 

इस नक्षत्र में जन्मे लोग बहुत संतुलित होते हैं, जिस प्रकार कोई धनुर्धर अपना लक्ष्य साधते समय संतुलित होता है. सुख-संतोष और संपन्नता लाने वाले होते हैं. ऐसा व्यक्ति अच्छे काम करने वाला सहनशील और धैर्य रखने वाला होता है और इनके विचार जीवन में सदैव उच्च होते हैं. ऐसे व्यक्ति अच्छे प्रबंधक होते हैं और आपत्ति काल में इनकी बुद्धि विवेकी और प्रखर हो जाती है यानी क्राइसिस मैनेजमेंट में एक्सपर्ट होते हैं. 

जो लोग बुरी संगति या नशा करते हैं, उनसे पुनर्वसु नक्षत्र वाले लोग बचकर रहते हैं. पुनर्वसु नक्षत्र में जो लोग जन्म लेते हैं, वह लेन-देन में बहुत कुशल होते हैं. इनके अंदर अकाउंट्स के विषय में जन्मजात गुण होता है. यह लोग अपने घर परिवार को बहुत प्यार करते हैं, इसलिए परिवार की उन्नति के उद्देश्य जी तोड़ मेहनत भी करते हैं. यदि इनको सामाजिक कार्य के लिए कहीं लंबी यात्रा पर भी जाना पड़े तो यह जाने में बिल्कुल नहीं हिचकते हैं. इस नक्षत्र वाले व्यक्ति को अक्सर देखा गया है कि पहले प्रयास में सफलता नहीं मिलती है, लेकिन दोबारा जब यह प्रयास करते हैं तो उसमें सफलता मिल जाती है. अगर किसी को कोई कष्ट हो या कोई संकट में हो तो इस नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति उनकी पीड़ा देखकर द्रवित हो जाते हैं, क्योंकि यह लोग दयालु किस्म के तथा परोपकारी भी होते हैं.

Read More
{}{}