PHOTOS

Vastu Tips: किसी को गिफ्ट देने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना झेलनी पड़ सकती हैं कई मुसीबतें

Vastu Tips for Gift: किसी के घर जाने या फिर खास मौकों पर गिफ्ट या उपहार दिए जाने का प्रचलन है. अक्सर लोग अपनी क्षमतानुसार और पंसद के हिसाब से गिफ्ट देते हैं. हालांकि, वास्तु के हिसाब से ऐसा करना ठीक नहीं माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ तोहफे ऐसे होते हैं, जिनको देने से हमारा ही नुकसान होता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि दूसरों को कौन से गिफ्ट नहीं देने चाहिए.

Advertisement
1/5

काले रंग का कोई भी गिफ्ट देना वास्तु के हिसाब से अच्छा नहीं माना जाता है. काले रंग को अशुभता का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में किसी को भूलकर बी काले रंग का कपड़ा या कोई अन्य चीज गिफ्ट के तौर पर नहीं देना चाहिए. इससे लेने और देने वाले दोनों की सेहत पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. 

2/5

सेंट, परफ्यूम या इत्र हर किसी को पसंद होता है. इनकी खुशबू मन मोह लेती है. लोगों को ये पसंद भी होते हैं. ऐसे में लोग अक्सर गिफ्ट में परफ्यूम देना पसंद करते हैं. हालांकि, वास्तु शास्त्र के हिसाब से ऐसा करना ठीक नहीं माना जाता है. इससे निगेटिविटी बढ़ती है. 

3/5

वास्तु शास्त्र के अनुसार, रूमाल देना भी अशुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि रूमाल गिफ्ट करने से रिश्तों और दोस्ती में दरार आती है और संबंध खराब होते हैं. ऐसे में जरूरी किसी को रूमाल उपहार में न दें. 

4/5

किसी को कभी भी जल तत्व से संबंधित गिफ्ट नहीं देना चाहिए. जैसेद एक्वेरियम, फिश बाउल, फाउंटेन. वास्तु शास्त्र के हिसाब से ऐसा करने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

 

5/5

अक्सर लोग बड़े फंक्शन में सोने या चांदी के सिक्के भी उपहार स्वरूप देते हैं. खासकर जिन सिक्कों पर भगवान गणेश और मां लक्ष्मी के चित्र बने हों, ऐसा सिक्के देने शुभ माने जाते हैं. हालांकि, ऐसा नहीं है. वास्तु के हिसाब से सोने या चांदी के जिन सिक्कों पर लक्ष्मी और गणेश के चित्र बने हों, उन्हें गिफ्ट में नहीं देना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)