PHOTOS

Vastu Plant: घर के बाहर लगा ये पौधा करता है सोने के सिक्कों की बारिश, लगाते ही चारों तरफ से बरता है पैसा ही पैसा!

Good Luck Plants: वास्तु शास्त्र में कुछ पौधों के बारे में बताया गया है जो घर में पॉजिविटी का संचार करते हैं. इन्हें घर के बाहर रखने से घर में खुशहाली, सुख-समृद्धि का वास होता है और व्यक्ति तरक्की करता है. आइए जानतें हैं ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में, जिन्हें घर में लगाने से धन की वर्षा होती है. 

 

Advertisement
1/7
घर के मुख्य द्वार पर लगाएं ये पौधे
घर के मुख्य द्वार पर लगाएं ये पौधे

घर में रखी हर चीज सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है. ऐसे में अगर चीजों को सही दिशा और सोच-समझ कर रखा जाए, तो व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. वास्तु में ऐसे ही कुछ पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में रखने से व्यक्ति की किस्मत का सिक्का चमक जाता है. बता दें कि ये पौधे घर के लिए गुड लक लेकर आते हैं. इससे घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और खुशहाली आती है. जानें इन्हें लगाने की सही दिशा के बारे में.   

 

2/7
तुलसी का पौधा
 तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म तुलसी को बहुत पवित्र पौधा मानते हैं. कहते हैं इसमें विष्णु जी का वास होता है. इसे घर के बाहर रखने से घर में पॉजिट्विटी आती है जिससे घर में तरक्की के रास्ते खुलते हैं.

3/7
मनी प्लांट
मनी प्लांट

मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जो 12 महीने हरा-भरा रहता है. इसकी चढ़ती बेल सुख-समद्धि की ओर इशारा करती है. इसलिए इसे घर में बाहर के तरफ लगाएं और ऊपर की ओर बढ़ने दें.

4/7
फर्न प्लांट
फर्न प्लांट

फर्न प्लांट बहुत ही शुभ पौधा माना जाता है. इसे घर के बाहर लगाने से पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है. इसे गुड लक प्लांट भी कहते हैं. इसके घर में रहने से लक हमेशा साथ देता है.

5/7
पाम ट्री
पाम ट्री

घर में लगा पाम ट्री सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है जिससे घर के सदस्यों का मन शांत रहता है और वे तरक्की करते हैं और सफलता ही उनके हाथ लगती है. 

6/7
सिट्रस प्लांट
सिट्रस प्लांट

वास्तु जानकारों का कहना है कि सिट्रस प्लांट यानी नींबू का पौधा घर के बाहर लगाना शुभ माना जाता है. ये घर में शांत माहौल बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है. इन्हें लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है और कलह-क्लेशों से छुटकारा मिलता है.  

7/7
जैस्मिन प्लांट
जैस्मिन प्लांट

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में जैस्मिन प्लांट लगाने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. इसे चमेली के नाम से भी जाना जाता है. चमेली का पौधा घर में धन वृद्धि और आगमन का सूचक माना जाता है. इसे घर के बाहर लगाने से धन लाभ के रास्ते खुल जाते हैं और व्यक्ति उन्नति की राह पर चलता है.