trendingPhotos1454269
PHOTOS

Garuda Purana: कष्टों से चाहते हैं छुटकारा तो जरूर करें ये काम, जीवन में आएगी खुशहाली और मिलेगी तरक्की

Garuda Purana Tips for Life: गरुड़ पुराण में इंसान की जिंदगी से जुड़ी कई बातें बताई गई हैं. इन बातों पर अगर सही ढंग से अमल किया जाए तो कई तरह के कष्टों से छुटकारा मिल सकता है. ऐसे में जरूरी है कि इंसान अपनी दिनचर्या में थोड़ा से बदलाव कर गरुड़ पुराण में कही गई बातों को अपना लें. इससे जिंदगी पूरी तरह से बदल सकती है. 

Advertisement
1/5

वैसे भी पढ़ाई करने से बुद्धि का विकास होता है और विभिन्न तरह की जानकारियों से इंसान परिचित होता है. हिंदू धर्म ग्रंथ तो वैसे भी ज्ञान का भंडार हैं. ऐसे में घरों में नियमित तौर पर धर्म ग्रंथों का पाठ किया जाना चाहिए. इससे सुख-शांति बने रहती है. 

2/5

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि रोजाना सुबह के समय अपने कुल देवी-देवता की पूजा करें. ऐसा करने से पितरों का भी आशीर्वाद मिलता है. ऐसी मान्यता है कि जिन घरों पर पितरों का आशीर्वाद रहता है, वहां हमेशा खुशहाली बनी रहती है और कष्ट दूर रहते हैं.

3/5

घर में जब भी भोजन करें, उससे पहले भगवान को जरूर भोग लगाएं. भगवान को खाने से पहले भगवान को भोग लगाने से मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं और घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती है. हालांकि, भगवान को भोग लगाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह पूरा सात्विक हो. 

4/5

आत्म चिंतन बेहद जरूरी है. इससे इंसान को उसके द्वारा किए गए सही और गलत कार्यों के बारे में सोचने और समझने की शक्ति मिलती है. चिंतन करने से इंसान भविष्य के लिए सतर्क हो जाता है और गलती नहीं दोहराता है. गरुड़ पुराण में भी आत्म चिंतन की बात कही गई है. 

5/5

किसी जरूरतमंद और गरीब इंसान को खाना खिलाना पुण्य का काम माना गया है. ऐसे में अन्न दान जरूर करें. गरुण पुराण में कहा गया है कि अपनी आय से कुछ हिस्सा दान करने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)





Read More