trendingNow11708308
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Padhai ke Totke: बनना चाहते हैं अफसर! आज ही करें ये टोटके, हर एग्जाम में आएंगे अव्वल

Totka for Study: पढ़ाई में मन लगाने के लिए चंद्रमा और बुध ग्रह की भूमिका सबसे बड़ी होती है. इसके बाद सूर्य और मंगल की स्थिति भी इस विषय पर असर डालती है. कुंडली का दूसरा चौथा और पांचवां खाना भी यानी भाव भी पढ़ने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है.

पढ़ाई के उपाय
Stop
Shilpa Rana|Updated: May 23, 2023, 08:13 PM IST

Totka for Success in Exam: यह समस्या अधिकांश लोगों की है कि पूरी तैयारी कर पढ़ने तो बैठते हैं, किंतु किताब खोलने के बाद मन ही नहीं लगता है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के साथ ही कई बार ऐसी समस्या सामने आती है. ऐसा अनायास नहीं हो रहा है, बल्कि आपकी कुंडली के ग्रह ऐसा करा रहे हैं. इस लेख में जानिए आखिर वह कौन से कारण हैं, जो आपको पढ़ने नहीं दे रहे हैं. इस लेख में हम यह भी बताएंगे कि किन ज्योतिषीय उपायों को अपनाकर आप इस समस्या का समाधान ढूंढ सकते हैं.  

पढ़ाई में मन लगाने के लिए चंद्रमा और बुध ग्रह की भूमिका सबसे बड़ी होती है. इसके बाद सूर्य और मंगल की स्थिति भी इस विषय पर असर डालती है. कुंडली का दूसरा चौथा और पांचवां खाना भी यानी भाव भी पढ़ने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. किसी व्यक्ति के खानपान और उसके परिवेश का भी पढ़ाई में महत्वपूर्ण योगदान होता है. जब तक खानपान और परिवेश ठीक नहीं होगा, पढ़ने वाले का मन एकाग्र नहीं हो सकेगा. 

पढ़ाई पर खानपान का बड़ा प्रभाव पड़ता है, इसलिए खानपान को संतुलित किया जाना चाहिए, खाने में फलों का खूब प्रयोग करें. मेवों का सेवन भी लाभदायक रहता है. एक बात और भी ध्यान देना चाहिए कि खाना खाते समय चेहरा उत्तर दिशा की तरफ रखना चाहिए. सप्ताह में एक दिन उपवास भी रखा जाए तो यह शरीर और मन दोनों के लिए ही अच्छा रहता है. जहां तक परिवेश का प्रश्न है, न तो देर रात तक जागना चाहिए और न ही देर सुबह तक  सोना चाहिए. बहुत अधिक परफ्यूम और सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल भी ठीक नहीं होता है. रोज स्नान करें और साफ-सुथरे तरीके से रहिए. सप्ताह में कम से कम एक दिन किसी धर्मस्थल पर अवश्य जाएं और भगवान के दर्शन कर प्रार्थना करें, आप चाहे किसी भी धर्म को मानने वाले हों.

उपाय 

पढ़ने के कमरे में दीवारों पर हल्के हरे या नीले रंग का प्रयोग करें. पढ़ाई के दौरान टेबल लैंप का प्रयोग जरूर करें. रोज सुबह-शाम 27 बार या 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करें, निश्चित रूप से आपको लाभ होगा. किसी ज्योतिषी से सलाह लेकर एक पन्ना या मोती भी धारण कर सकते हैं.

Lucky Stone: आर्थिक संकट से बचाकर धन लाभ कराता है ये रत्न, मिलता है मान-सम्मान व ऊंचा पद
Garuda Purana: इन आदतों से इंसान देखते ही देखते हो जाता है कंगाल, खाने के पड़ जाते हैं लाले

 

Read More
{}{}