trendingNow11659387
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Numerology: जन्मतिथि के आधार पर ऐसे जानें अपना मूलांक, भविष्य को लेकर खुल जाएंगे सारे राज

Ank Jyotish: ज्योतिष शास्त्र की तरह अंक शास्त्र का भी मानव जीवन में बहुत महत्व है. ज्योतिष शास्त्र में कुंडली के आधार पर इंसान के बारे में जानकारी हासिल की जाती है. वहीं, अंक शास्त्र में जन्मतिथि के जरिए मूलांक निकालकर इंसान के भविष्य के बारे में अंदाजा लगाया जाता है.

अंक शास्त्र
Stop
Shilpa Rana|Updated: Apr 19, 2023, 03:33 PM IST

Ank Shastra: ज्योतिष शास्त्र में जिस तरह किसी मनुष्य का जीवन 12 राशियों में विचरण करने वाले ग्रहों के आधार पर तय होता है, उसी तरह अंक ज्योतिष की भी अपनी अहमियत है. इस लेख में हम मूलांक के अनुसार, लोगों के स्वभाव के बारे में जानेंगे. किसी भी व्यक्ति का मूलांक उसकी जन्म की तारीख से मिलता है. यदि किसी का जन्म माह की पहली तारीख को हुआ है तो उसका मूलांक एक माना जाता है और यदि किसी जन्म 22 को हुआ तो उसका मूलांक चार होगा. इस तरह मूलांक एक से नौ तक होते हैं.

मूलांक एक- किसी भी माह में 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्म लेने वालों का मन स्थिर रहता है. ऐसे लोग दूरदर्शी बुद्धि वाले हैं और यकायक किसी से प्रेम नहीं करने लगते हैं, बल्कि सोच-विचार कर ही व्यवहार करते हैं. इनके प्रेम में शारीरिक सौंदर्य की अपेक्षा वैचारिकता का अधिक महत्व रहता है. 

मूलांक दो- 2, 11, 20 और 29 तारीख को जन्मे लोग चंचल, कल्पनाशील, भावुक एवं साहस धैर्यशक्ति की कमी वाले होते हैं. इन्हें वाहन चलाने में सावधानी रखने के साथ ही नशेबाजी से दूर रहना चाहिए. ये कला साहित्य के प्रेमी बनते हैं. 

मूलांक तीन- किसी भी माह में 3, 12, 21 और 30 तारीख को पैदा होने वाले आदर्शवादी, सिद्धांतशील व अनुशासनप्रिय होते हैं. प्रेम व्यवहार और संपर्क सोच-विचार कर ही बनाते हैं. स्थायी प्रेम व्यवहार में व्यवधान भी आते हैं, लेकिन परिणाम अनुकूल रहते हैं.

मूलांक चार- 4, 13, 22, 31 तारीख को पैदा होने वालों के व्यक्तित्व में आश्चर्यजनक एवं असाधारण कार्य करने की क्षमता होती है. धर्म,जाति और रूढ़ि से हटकर दार्शनिक विचारधारा पर चलने वाले होते हैं. मौज-मस्ती करना इनका स्वभाव होता है.

मूलांक पांच- 5, 14, 23 तारीख को जन्म लेने वाले व्यापारिक प्रकृति प्रधान, बोलचाल में कुशल, लेखक और कल्पना शील होते हैं.  

मूलांक छह- माह में 6, 15 और 24 तारीख में पैदा होने वाले सौंदर्य प्रधान, कला, स्वर, संगीत प्रेमी, वेशभूषा के शौकीन तथा स्वभाव से हठी होते हैं. अपने रहन-सहन को ऐश्वर्यपूर्ण बनाने में लगे रहते हैं. 

मूलांक सात- 7, 16, 25 तारीखों में जन्म लेने वाले घूमने-फिरने, यात्रा प्रवास में रुचि रखने वाले तथा परिवर्तन के इच्छुक रहते हैं. कल्पनाशील होने के साथ ही प्रचलित परंपरा से अलग हटकर मान्यता बनाने वाले रहते हैं. 

मूलांक आठ- 8, 17, 26 तारीखों में पैदा होने वाले अपने कार्य में दक्ष, स्वार्थी, गंभीर और उदासीन स्वभाव के रहते हैं. मित्र वर्ग से इच्छित वस्तु को प्राप्त करने की कामना रहती है.

मूलांक नौ-  9, 18, 27 तारीखों में जन्म लेने वाले साहसी, उग्र, स्पष्टवादी और आक्रामक नीति वाले रहते हैं. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Read More
{}{}