trendingNow11784441
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

आज मंगला गौरी व्रत पर कर लें ये उपाय, जल्‍द बनेंगे विवाह के योग, पूरी होगी हर मुराद!

Mangla Gauri Vrat 2023: सावन के सोमवार की तरह मंगलवार भी बेहद अहम होते हैं. आज सावन के तीसरे मंगलवार पर मंगला गौरी व्रत रखा जाएगा. मंगला गौरी व्रत के दिन कुछ उपाय करना बहुत लाभ देता है. 

आज मंगला गौरी व्रत पर कर लें ये उपाय, जल्‍द बनेंगे विवाह के योग, पूरी होगी हर मुराद!
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jul 18, 2023, 08:06 AM IST

Mangla Gauri Vrat 2023 Upay: हिंदू धर्म में सावन महीने का विशेष महत्व है, साथ ही इसके कुछ दिन और तिथियों को खास दर्जा मिला है. जैसे सावन सोमवार, सावन मंगलवार, प्रदोष, शिवरात्रि आदि. सावन मंगलवार के दिन मंगला गौरी व्रत रखा जाता है. आज सावन का तीसरा मंगला गौरी व्रत रखा जाएगा. मंगला गौरी व्रत के दिन भगवान शिव और माता गौरी (मां पार्वती) की पूजा की जाती है. मान्‍यता है कि सुहागिन महिलाएं मंगला गौरी व्रत रखें तो उन्‍हें अखंड सौभाग्‍य का वरदान मिलता है. वहीं कुंवारी कन्‍याएं मंगला गौरी व्रत करें तो उनके शीघ्र विवाह के योग बनते हैं. साथ ही मंगला गौरी के दिन किए गए उपाय कुंडली के मंगल दोष दूर करते हैं. 

मंगला गौरी व्रत को लेकर बना दुर्लभ संयोग 

इस साल सावन महीने में मंगला गौरी व्रत को लेकर बेहद शुभ संयोग बना है. पहले तो 4 जुलाई, मंगलवार से सावन महीने की शुरुआत हुई थी, यानी कि सावन के पहले ही दिन मंगला गौरी व्रत रखा गया था. इसी तरह अब आज 18 जुलाई, मंगलवार से अधिकमास की शुरुआत हो रही है. यानी कि आज फिर अधिकमास के पहले दिन मंगला गौरी व्रत रखा जाएगा. सावन और अधिकमास की शुरुआत मंगला गौरी व्रत से होना बेहद शुभ होता है. आइए जानते हैं आने वाले मंगला गौरी व्रत और उनकी तारीख. 

चौथा मंगला गौरी व्रत- 25 जुलाई (अधिकमास)
पांचवा मंगला गौरी व्रत- 01 अगस्त (अधिकमास)
छठा मंगला गौरी व्रत- 08 अगस्त (अधिकमास)
सातवां मंगला गौरी व्रत- 15 अगस्त (अधिकमास)
आठवां मंगला गौरी व्रत- 22 अगस्त
नौवां मंगला गौरी व्रत- 29 अगस्त

मंगला गौरी व्रत उपाय

यदि कुंडली में मंगल दोष हो तो जातक को विवाह में बाधा, वैवाहिक सुख में समस्‍या आती है. साथ ही जातक या तो अहंकारी-क्रोधी हो जाता है या आलसी-डरपोक हो जाता है. ऐसी स्थिति में सावन के मंगलवार में कुछ उपाय कर लेने चाहिए. इसके लिए सावन के सभी मंगलवार को मंगला गौरी की पूजा करने के अलावा बजरंगबली की भी पूजा करें. हनुमान जी की पूजा करने के बाद उनके चरणों से सिंदूर लेकर अपने माथे पर टीका लगाएं. साथ ही बेसन की मिठाई का भोग लगाएं. 

यदि विवाह में बाधा आ रही है तो सावन के मंगलवार के दिन मिट्टी का एक खाली पात्र जल में प्रवाहित कर दें. साथ ही सावन के सभी मंगलवार को श्री मंगला गौरी मंत्र 'ऊँ गौरीशंकराय नमः' मंत्र का जाप करें. इससे जल्‍द विवाह के योग बनेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}