trendingNow11561577
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर महादेव पूरी करेंगे हर मनोकामना, बस यूं अर्पित करें इस रंग का फूल

Lord Shiv Favourite Flower: इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी के दिन मनाया जाएगा. शिव भक्तों में इस दिन को लेकर काफी उत्साह देखने को मिलता है. इस दिन भगवान शिव को इस रंग का फूल अर्पित करने से मनोकामना जल्द पूरी होती है.

 

फाइल फोटो
Stop
shilpa jain|Updated: Feb 07, 2023, 01:30 PM IST

Mahashivratri 2023 Upay: हिंदू शास्त्रों के अनुसार फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. इस बार महाशिवरात्रि 18 फरवरी के दिन मनाई जाएगी. बता दें कि इस बार महाशिवरात्रि के खास मौके पर कई दर्लभ संयोंगो का निर्माण हो रहा है. इस दिन भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा का भी विधान है. कहते हैं कि इस दिन महादेव का विवाह मां गौरी के संग हुआ था. इसलिए इस दिन को बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि पर शिव जी का जलाभिषेक किया जाता है. सच्चे मन से भक्ति कर भगवान शिव से दुखों और संकटों को  दूर करने की कामना की जाती है. इस दिन किसी विशेष कामना के लिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ उपाय किए जा सकते हैं. आइए जानते हैं महाशिवरात्रि के इन खास उपायों के बारे में.

भगवान शिव के लिए रखें उपवास

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा-पाठ के साथ व्रत आदि रखने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है. इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करके भगवान शिव की पूजा करें और उनके सामने व्रत रखने का संकल्प लें. ऐसा माना जाता है कि जो लोग भोलेनाथ के लिए महाशिवरात्रि का व्रत रखते हैं, भगवान शिव उनकी मनोकामना जरूर पूर्ण करते हैं.

इस रंग के वस्त्र करें धराण

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए पूजा के समय अगर हरा या फिर सफेद रंग का वस्त्र पहना जाए, तो अच्छा माना जाता है. हरा रंग हरियाली का प्रतीक है और सफेद शांति का. वहीं, अगर आपके पास इनमें से दोनों ही तरह के कपड़े नहीं हैं, तो साफ-सुथर कपड़े पर कर भी पूजा की जा सकती है. बस, काला, नीला रंग पहनने से बचें.

इस रंग का फूल करें अर्पित

इस दिन विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन पूजा में भगवान शिव की प्रिय वस्तुएं अर्पित करने से वे जल्द प्रसन्न होते हैं. इस दिन भगवान शिव को अक्षत, चंदन, गंगाजल, धतूरा, बेलपत्र और दही के साथ-साथ लाल रंग के फूलों को अर्पित करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और जल्द मनोकामना पूर्ण होने का आशीर्वाद मिलता है.

करें शिवलिंग की पूजा

मान्यता है कि इस शुभ दिन घर पर भगवान शिव का शिवलिंग लाना शुभ माना जाता है. इस दिन भगवान शिव और शिवलिंग की पूजा कर अभिषेक करने से घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और घर में खुशहाली आती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
     

Read More
{}{}