trendingNow11287370
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Maa Lakshmi: क्या रूठकर चली गई हैं मां लक्ष्मी? घर में रखी इन 5 चीजों में तुरंत कर दें बदलाव, फिर देखें जबरदस्त कमाल

Maa Lakshmi ko Prasanna kaise karein: मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) अगर एक बार घर से रुठकर चली जाए तो फिर परिवार के कंगाल होने में देर नहीं लगती. ऐसे में हम आज आपको मां लक्ष्मी को दोबारा प्रसन्न करने के 5 विशेष उपाय बताते हैं. 

Maa Lakshmi: क्या रूठकर चली गई हैं मां लक्ष्मी? घर में रखी इन 5 चीजों में तुरंत कर दें बदलाव, फिर देखें जबरदस्त कमाल
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 04, 2022, 12:44 PM IST

Maa Lakshmi ko Prasanna kaise karein: मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को धन की देवी कहा जाता है. वे जिस पर प्रसन्न रहती है, उस परिवार की कई पीढ़ियों के लिए वारे-न्यारे कर देती हैं. वहीं अगर वे एक बार किसी जातक से रुष्ट होकर चली जाएं तो उस परिवार को कंगाल और बीमारियों का घर बनते देर नहीं लगती. अगर आप भी आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो इसका मतलब मां आपसे रूठी हुई हैं. ऐसे में आपको आज ही मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने की जरूरत है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक मां लक्ष्मी को दोबारा घर में आमंत्रित करने के लिए बिना देरी किए घर की 5 चीजों में तुरंत बदलाव कर देना चाहिए. आइए जानते हैं कि वे 5 चीजें कौन सी हैं. 

वास्तु दोष दूर करने के लिए घर में रखें पिरामिड

अगर आप आर्थिक तंगी झेल रहे हैं तो इसकी वजह आपके घर में मौजूद वास्तुदोष हो सकता है. इसे दूर करने के लिए आप घर में कुल 9 पिरामिड रखें. माना जाता है कि ऐसा करने से घर के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं. अगर आप इतने पिरामिड घर में नहीं रखना चाहते हैं तो घर के जिस हिस्से में परिवार के लोग एक साथ मिलकर ज्यादा वक्त गुजारते हैं, वहां पर एक पिरामिड रख दें. मान्यता है कि ऐसा करने से परिवार में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है और घर में मां लक्ष्मी का आगमन होने लगता है. 

घर के मंदिर में जरूर करें शंख की स्थापना

कई घरों में पूजाघर तो बने होते हैं लेकिन भूलवश लोग उनमें शंख की स्थापना नहीं करते. यह भूल बड़े वास्तु दोष का कारण बन जाती है. शास्त्रों में कहा गया है कि जिस घर के पूजा स्थल में देवी लक्ष्मी (Maa Lakshmi) के साथ शंख की स्थापना करके नियमित पूजा की जाती है, वहां मां लक्ष्मी स्थाई रूप से अपना आवास बना लेती हैं. शंख की स्थापना से घर में न केवल सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है बल्कि आर्थिक परेशानियां भी छूमंतर हो जाती है. 

उत्तर दिशा में जरूर रखें घड़ा या सुराही

आजकल लगभग हर घर में फ्रिज और आरओ वाटर सिस्टम का होना आम बात है. इसके बाद सेहत के लिहाज से फायदेमंद देखते हुए लोग अपने घरों में घड़ा या सुराही रखना पसंद करते हैं. वास्तु शास्त्र की बात करें उत्तर दिशा को जल की दिशा माना जाता है. ऐसे में आपको पानी से भरा हुआ घड़ा उत्तर दिशा में जरूर रखना चाहिए और उसका पानी रोजाना बदलना भी चाहिए. इस उपाय से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) अपने श्रद्धालुओं से प्रसन्न होती हैं.

घर के मंदिर में कर दें एकाक्षी नारियल की स्थापना

माना जाता है कि मां लक्ष्मी को नारियल बहुत प्रिय है. नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है. नारियलों की कई वैरायटी होती हैं, जिनमें एकाक्षी नारियल बहुत शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि अगर किसी घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह ज्यादा हो और वहां पर धन ठहर न पा रहा हो तो वहां के लोगों को अपने घर के मंदिर में एकाक्षी नारियल की स्थापना करके उसकी नित्य पूजा करनी चाहिए. इस उपाय से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होकर अपने जातकों पर कृपा बरसाती हैं. 

मां लक्ष्मी को बांसुरी से बहुत लगाव

बांसुरी को भगवान विष्णु का प्रिय वाद्य यंत्र माना जाता है. चूंकि मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) भगवान विष्णु की अर्धांगिनी हैं तो उन्हें भी बांसुरी से बेहद लगाव है. ऐसे में आर्थिक समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए घर के मंदिर में चांदी की बांसुरी को रखना शुभ माना जाता है. अगर पैसों की वजह से ऐसा करना संभव नहीं है तो आप लक़ी से बनी सामान्य बांसुरी भी घर में रख सकते हैं. इससे भी घर के तमाम वास्तु दोष दूर होते हैं और धन-खुशहाली का आगमन होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}