trendingNow11840919
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

घर में ये पौधे लगाने से आती हैं मां लक्ष्‍मी, दिन-रात होती है धन-वर्षा!

Good Luck Plant in Vastu: वास्‍तु शास्‍त्र में पौधों को बहुत महत्‍व दिया गया है. वैसे भी हिंदू धर्म में कई पेड़-पौधों की पूजा की जाती है. कुछ पौधे इतने शुभ होते हैं कि वे जिस घर में हों वहां मां लक्ष्‍मी हमेशा कृपा बरसाती हैं.

घर में ये पौधे लगाने से आती हैं मां लक्ष्‍मी, दिन-रात होती है धन-वर्षा!
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 25, 2023, 02:20 PM IST

Vastu Shastra for Plants in Hindi: पेड़-पौधों में भी एक खास ऊर्जा होती है और इसका असर आसपास के माहौल पर पड़ता है. इसलिए घर में पेड़-पौधे वास्‍तु शास्‍त्र के नियमों के अनुसार लगाना चाहिए. कुछ पौधे घर में सकारात्‍मक, सुख और समृद्धि लाते हैं, वहीं कुछ अशुभ पौधे नकारात्‍मक, कष्‍ट, धन हानि का कारण बनते हैं. इसलिए घर में ऐसे पेड़-पौधे लगाएं जो आपकी आर्थिक, शारीरिक, मानसिक स्थिति, रिश्‍तों, तरक्‍की आदि पर सकारात्‍मक असर डालें. जानते हैं कि वास्तु शास्‍त्र में कौन से पौधों को लगाना शुभ माना गया है, जो धन-दौलत दिलाते हैं. 

घर में लगाएं यह शुभ पौधे

आमतौर पर तुलसी और मनी प्‍लांट को ही घर के लिए शुभ और समृद्धि देने वाला माना जाता है. जबकि इनके अलावा भी कुछ ऐसे पौधे हैं जो मां लक्ष्‍मी की अपार कृपा दिलाते हैं. घर में इन पौधों का होना कभी भी धन की तंगी नहीं होने देता है. 

क्रासुला प्‍लांट- क्रासुला का पौधा या जेड प्‍लांट घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है. वास्तु शास्‍त्र के अनुसार जिस घर में यह पौधा होता है वहां धन-दौलत खिंचकर आती है. मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा से वहां कभी भी धन की कमी नहीं होती है. क्रसुला प्‍लांट को घर के प्रवेश द्वार पर दाईं दिशा में रखना शुभ होता है. 

सफेद पलाश- सफेद पलाश को लक्ष्मणा का पौधा भी कहा जाता है. यह पौधा भी धन-वर्षा कराने वाला पौधा है. सफेद पलाश मां लक्ष्‍मी को बेहद प्रिय है. घर में पलाश का पेड़ या पौधा होना धन, सकारात्‍मकता और अच्‍छी सेहत देता है. इसे बड़े गमले में लगाना चाहिए. 
 
बैम्बू प्लांट- बैम्बू प्लांट या बांस के पौधे को केवल भारतीय वास्‍तु शास्‍त्र में ही नहीं बल्कि कई देशो में बहुत शुभ माना गया है. घर में लगा बैम्‍बू प्‍लांट सकारात्‍मक लाता है, दिन दूनी-रात चौगुनी तरक्‍की कराता है. अपार धन देता है. बांस के पौधे को घर के अंदर भी लगाया जाता है और बाहर भी. 
 
स्नेक प्लांट- स्नेक प्लांट एक बहुत अच्‍छा एयर प्यूरीफायर भी है. यह घर की हवा को शुद्ध करता है, ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाता है. इसके अलावा यह घर में धन आने के नए रास्‍ते खोलता है. यही वजह है कि अक्‍सर अमीर लोगों के घर में स्‍नेक प्‍लांट देखने को मिलता है. यह इनडोर प्‍लांट है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}