trendingNow11824219
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

घर की इस दिशा में रख लें मटका, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी!

Vastu Shastra for money in Hindi: धनवान बनने के लिए धर्म-शास्‍त्रों में कुछ उपाय और तरीके बताए हैं. साथ ही धन हानि रोकने और आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए भी टिप्‍स दिए गए हैं.

घर की इस दिशा में रख लें मटका, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी!
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 14, 2023, 01:28 PM IST

Vastu Tips for money in Hindi: वास्‍तु शास्‍त्र में हर दिशा और चीजों को लेकर नियम बताए गए हैं. क्‍योंकि हर दिशा और चीज की अपनी अलग ऊर्जा होती है, जो हम पर और आसपास के माहौल पर बड़ा असर डालती है. यदि वास्‍तु शास्‍त्र के इन नियमों का पालन किया जाए तो जातक को खूब सफलता और धन मिलता है. वहीं इन नियमों की अनदेखी उसे दरिद्रता का शिकार बना सकती है. चूंकि हर व्‍यक्ति आरामदायक, सफल और खुशहाल जीवन जीना चाहता है, वह अमीर बनना चाहता है तो उसे वास्‍तु शास्‍त्र में बताई गई बातों का पालन करना चाहिए. 

सही दिशा में रखा मटका बनाएगा अमीर 

वास्तु शास्त्र में अमीर बनने या धन पाने का एक ऐसा आसान उपाय बताया गया है, जो बेहद प्रभावी है. इसके लिए बस आपको मिट्टी के एक मटके की जरूरत होगी. 

- वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार जिस घर में मिट्टी का मटका या सुराही हो, वहीं हमेशा मां लक्ष्‍मी वास करती हैं. इससे घर में धन का आगमन होता है. आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. पैसों की तंगी दूर होती है. इसके लिए अपने घर पर मिट्टी का एक मटका रखें और उसे हमेशा जल से भरकर रखें.  

- वास्तु शास्‍त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा में देवताओं का वास होता है इसीलिए पानी से भरा मटका या सुराही उत्‍तर दिशा में रखें. इससे देवी-देवता प्रसन्न होकर खूब सुख-समृद्धि देंगे.

- उत्तर दिशा में रखे हुए मटके में हमेशा साफ जल रखें. इस पानी का उपयोग पीने या भोजन बनाने में कर सकते हैं. यदि मटके के पानी का उपयोग ना करना चाहें तो इस पानी को पौधों में डाल सकते हैं. ध्‍यान रहे कि मटके के पानी को समय-समय पर बदलते रहें और मटके को खाली ना रहने दें. 

- यदि पानी से भरा मटका आपने किचन में रखा है और उसका उपयोग पीने में करते हैं तो रोज शाम को तुलसी कोट में दिया जलाने के बाद एक दीपक किचन में पीने के पानी के पास भी रख दें. इससे आपके घर की तिजोरी हमेशा भरी रहेगी. 

- किचन में मटका रखते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि उसके आसपास चूल्‍हा ना हो. अग्नि और जल को कभी पास-पास ना रखें. यह बड़ा वास्‍तु दोष पैदा करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}