trendingNow12003354
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

अपने लक्ष्‍य पर रखें फोकस, हर कदम पर किस्‍मत का मिलेगा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल

Horoscope Today in Hindi: तुला राशि के युवा अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र बने रहें और ध्‍यान ना भटकने दें. ऐसा करने से आपको सफलता जरूर मिलेगी. जानें सभी 12 राशि वालों के लिए 11 दिसंबर 2023 कैसा रहेगा. 

अपने लक्ष्‍य पर रखें फोकस, हर कदम पर किस्‍मत का मिलेगा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल
Stop
Shashishekhar Tripathi|Updated: Dec 11, 2023, 05:43 AM IST

Aaj ka Rashifal 11 December 2023: दैनिक राशिफल के अनुसार 11 दिसंबर 2023, सोमवार का दिन मिथुन राशि के लोगों के लिए अच्‍छा रहेगा. इन जातकों को किस्‍मत का साथ मिलेगा. धनु राशि के कारोबारी संभलकर कार्य करें. 

मेष - मेष राशि के लोग पर्सनालिटी डेवलप पर ध्यान दें, क्योंकि कार्यस्थल पर आकर्षक व्यक्तित्व लाभ देगा. जिन कारोबारियों ने काफी समय से खाता बही अपडेट नहीं की है, उन्हें आज इस काम की शुरुआत कर देनी चाहिए. युवा वर्ग मित्र मंडली में मनमुटाव न करें, पहले के जो भी मनमुटाव है उसे अपनी पहल से दूर करें. बहन को अग्नि दुर्घटना के प्रति सचेत रहने की सलाह दें, यदि बहन छोटी है तो उसके आस पास बने रहें. सेहत में फिसलने वाली जगह में सजग रहें, गिरकर चोट लग सकती है.

वृष - इस राशि के नौकरीपेशा लोगों को खुद बढ़कर जिम्मेदारियां उठानी चाहिए. समर्पण और निष्ठावान जैसे आचरण मान-सम्मान बढ़ाएंगे. व्यापारी वर्ग यदि किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करना चाहते हैं तो ठोस प्लानिंग करें. युवा वर्ग की बात करें तो अकेले ही समस्याओं का समाधान कठिन हो सकता है, ऐसे में थोड़ा आत्ममंथन करें. यदि जीवनसंगिनी  कार्यक्षेत्र में एक्टिव है तो जीवनसाथी मनोबल बढ़ाने में काफी सहायता करेंगे, जो आपके काम को आसान बनाएगा. सेहत में जो लोग बीमार है उन्हें डॉक्टरी सलाह के अनुसार समय पर दवा लेनी है, और परहेज भी करना है.

 

मिथुन - मिथुन राशि के लोगों का भाग्य प्रबल है, भाग्य और मेहनत का साथ मिलने से किस्मत चमकेगी. कारोबारी किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा न करें, इस समय प्रतिस्पर्धी सक्रिय होकर आपको घात पहुंचाने का काम कर सकते हैं. मानसिक उलझनों से बचने के लिए युवा वर्ग खुद को परिश्रम में लगाए रखें दिमाग में बेफिजूल की बातों को जगह न दें. घर की जरूरत और परिजनों की इच्छाओं के प्रति सजगता बरतनी होगी, कोशिश करें कि उनके कहने से पहले जरूरत  पूरा करें. सेहत में जिन लोगों को मीठा अधिक पसंद है, उन्हें इस पर कंट्रोल करना चाहिए क्योंकि ग्रहों की स्थिति को देखते हुए आपको डायबिटीज होने की आशंका है.

कर्क - इस राशि के लोगों को प्रदर्शन में सुधार के लिए नई तकनीक से अपडेट और उसमें दक्ष होने का प्रयास करना चाहिए. जो लोग कृषि कार्य से जुड़े हैं, उन्हें मेहनत अधिक करनी पड़ सकती है. जिसका उन्हें आगे चलकर लाभ भी होगा. करियर की शुरुआत करने वाले युवा वर्ग भ्रमित नजर आ सकते हैं, भ्रम की स्थिति को ज्यादा खींचने के बजाय किसी अच्छे काउंसलर से संपर्क करें. जो लोग शॉपिंग करने का विचार बना रहे हैं, उनके लिए आज का दिन उत्तम है. सेहत में थकान, कमजोरी और चिड़चिड़ापन महसूस कर सकते हैं, यह सब खान-पान में बिगड़े संतुलन के कारण है.

सिंह - सिंह राशि के लोग ऑफिशियल कार्यों को पूरा करने के लिए ओवरटाइम के लिए भी तैयार रहें, मेहनत के लिए आनाकानी करने से बचें. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए व्यापारियों के लिए दिन थोड़ा चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि जिस डील की उन्हें प्रतीक्षा थी वह कैंसिल भी हो सकती है. घरवालों के विरुद्ध जाकर युवाओं को कोई भी कार्य करने से बचना होगा, अन्यथा आपको बड़ों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है. कोई गरीब महिला मिले तो उसे शक्कर या कोई भी मीठी चीज का दान करना लाभप्रद रहेगा. सेहत में कब्ज की समस्या न होने पाए इस बात का खास ध्यान रखना है, कब्जियत से मुंह में छाले होने की आशंका है.

कन्या - इस राशि के लोगों की नौकरी में स्थानांतरण की संभावना बन रही है, संभावना है कि आपको मूल स्थल से काफी दूर भी भेजा जा सकता है. आज के दिन व्यापारी वर्ग के कामकाज में बाधा आ सकती है, ऐसे में तनाव में न फंसते हुए धैर्य रखें. युवा वर्ग यदि किसी सभा में शामिल हुए है, तो उन्हें वहां अहंकार या आक्रोश दिखाने से बचना होगा, क्योंकि अहंकार या आक्रोश का भाव मजाक का पात्र बना सकता है. पिता से महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी, उनके साथ हुई मीटिंग में आपको बेहतर सुझाव मिलेंगे जो आपकी समस्या को दूर करेंगे. सेहत में साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें, बच्चे खाने से पहले और बाद में जरूर हाथ धोएं. साथ ही रात में भी ब्रश अवश्य करें.

तुला - तुला राशि के सरकारी पद पर कार्यरत लोगों को गलत कार्य को बढ़ावा देने से बचना चाहिए, अन्यथा नौकरी पर आंच आने में समय नहीं लगेगा. हार्डवेयर व्यापारियों की ग्राहकों के साथ नोकझोंक होने की आशंका है, वाणी पर कंट्रोल करें और माहौल को शांत रखें. युवा लक्ष्य के प्रति एकाग्र बने रहें और मन विचलित करने वाली चीजों से दूर रहे. व्यर्थ के मुद्दों पर पारिवारिक सदस्यों से विवाद न करें. घर का माहौल खराब हो रहा है तो खुद पहल करके ठीक करें. हेल्थ में स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां अनुकूल रहेंगी, चिंतामुक्त रहें और फ्री माइंड होकर दिन को एंजॉय करें. 

वृश्चिक - इस राशि के लोगों की उन्नति के योग चल रहे हैं, जिसमें प्रमोशन या फिर सैलरी में वृद्धि की प्रबल संभावना है. व्यक्तिगत संबंधों के लिए ही नहीं बल्कि कारोबार के लिए भी मेलजोल बढ़ाना जरूरी है, नेटवर्कों को मजबूत करने वाले कार्यों को प्राथमिकता दें. प्रेमी युगल को एक दूसरे को समय देना होगा, साथ ही एक दूसरे की व्यस्तता को भी समझने का प्रयास करना है. छोटी-छोटी बातों पर अहम का टकराव होने से जीवनसाथी के साथ तालमेल बिगड़ सकता है. सेहत संबंधित मामलों में नशा या अत्यधिक नॉनवेज स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं, इसके सेवन से पहले विचार जरूर करें. 

धनु - धनु राशि के लोग कार्यस्थल पर अपडेट रहें, इसके साथ ही प्रमोशन आदि के लिए यदि कोर्स करने की इच्छा है तो वह भी कर सकते हैं. कारोबारियों को हिसाब-किताब सही रखना होगा, अन्यथा कानूनी कार्यवाही की चपेट में आ सकते हैं. युवा वर्ग के लिए बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद बेहद जरूरी है, रोज सुबह माता-पिता के चरण स्पर्श जरूर करें. परिवार में विवाह योग्य कन्या का रिश्ता तय हो सकता है, रिश्ता तय करने में किसी भी तरह की जल्दबाजी दिखाने से बचें. सेहत के साथ सूरत को भी संवारने की जरूरत है, जिसमें खासतौर पर महिलाओं को आगे बढ़कर आना चाहिए. 

मकर - इस राशि के नौकरीपेशा लोगों के कार्यस्थल पर यदि महिला बॉस हो तो उनके साथ तालमेल बनाकर चलें. व्यापारी वर्ग को अपने दायरे को बढ़ाने पर जोर देना चाहिए, नए बाजारों की खोज करें जहां व्यापार अच्छे से चल सके. कंपटीशन की तैयारी कर रहें युवा वर्ग अध्ययन पर ध्यान दें, समय उपयुक्त है. यदि जमकर मेहनत करेंगे तो जल्दी ही सिलेक्शन की गुड न्यूज भी मिल सकती है. छोटी-छोटी समस्याएं सुलझाने के लिए परिवार और करीबी लोगों की मदद लेना लाभकारी होगा. हेल्थ में दिन की शुरुआत ठीक नहीं रहेगी लेकिन दिन के मध्य से बिगड़ी सेहत में सुधार होता दिखाई देगा. 

कुंभ - कुंभ राशि के लोगों ने अभी तक जो भी सीखा है, उसे कार्यस्थल पर आए सहकर्मी के साथ बांटे, क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है. व्यापारी वर्ग की बात करें तो भविष्य की कार्य योजनाओं के लिए पर्याप्त मंथन जरूरी है, तो वहीं जो लोग साझेदारी में व्यापार करते है उन्हें साझेदार के साथ डिस्कशन भी करना है. जिन युवाओं की पढ़ाई पूरी हो चुकी है, अब उन्हें नौकरी के लिए खुद को अपडेट करना है.परिवार के साथ यात्रा तय करने के योग है, हो सकता है कि आप किसी रिश्तेदार के यहां ही जाए. सेहत की बात करें तो नसों में खिंचाव या दर्द की आशंका है. दिनचर्या नियमित रखें और एक्सरसाइज स्किप न करें.

मीन - इस राशि के जिन लोगों ने अभी करियर की दुनिया में कदम रखा है, उन्हें सैलरी से ज्यादा काम को महत्व देना है. कारोबारी बड़े निवेश में जल्दबाजी से पहले कार्ययोजना बनाकर काम शुरू करें. युवा वर्ग को दूसरों की भ्रामक बातों से खुद को बचाकर रखना है, निगेटिव लोगों की बाते आपको लक्ष्य से आपको भटका सकती है. चीजें मनमुताबिक होती नहीं दिख रही हैं तो भी दिल न छोटा करें, चीजों के लिए परेशान होने के बजाय उन्हें ईश्वर को सौंप देना चाहिए. सेहत में अस्थमा रोगियों की समस्या बढ़ सकती है, समस्याओं को अनदेखा करने से बचें. वर्तमान समय में छोटी से छोटी बीमारी का भी तत्काल इलाज करना है.

Read More
{}{}