trendingNow11429369
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Kartik Purnima 2022: 7 लौंग का ये उपाय मां लक्ष्मी को खींच लाएगा घर, पूर्णिमा के दिन बस करना होगा ये काम

Kartik Purnima Upay: कार्तिक पूर्णिमा का दिन सभी पूर्णिमाओं में बड़ी पूर्णिमा है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए विशेष रूप से कुछ उपाय किए जाते हैं. आइए जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा के दिन कौन से उपाय करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

 
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 07, 2022, 12:49 PM IST

Kartik Purnima Remedies: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का आठवां महीना कार्तिक का होता है. इस माह में कई बड़े त्योहार और व्रत पड़ते हैं. कार्तिक माह का आखिरी दिन पूर्णिमा होती है. इस माह में भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं और सारा कार्यभार अपने हाथ में लेते हैं. इस माह में आने वाली पूर्णिमा को देव दिवाली के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि इस दिन देव लोक  से देव धरती पर गंगा में डुबकी लगाते हैं इसलिए इस दिन घाट पर दीपदान किया जाता है. 

कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इतना ही नहीं, व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. साथ ही, घर में मां लक्ष्मी का स्थायी वास होता है. आइए जानें कार्तिक पूर्णिमा पर किए जाने वाले ज्योतिषीय उपायों के बारे में. 

कार्तिक पूर्णिमा का महत्व 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कार्तिक माह में पढ़ने वाली पूर्णिमा का विशेष महत्व है. इस मां में भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस माह में स्नान-दान का भी विशेष महत्व बताया गया है. कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन दीपदान करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

कार्तिक पूर्णिमा पर करें ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि कार्तिक पूर्णिमा पर किए गए उपाय व्यक्ति की सभी समस्याएं और परेशानियां दूर करते हैं. इस दिन अपने हाथों से आटे का दीया बनाएं और उसमें 7 लौंग डालकर घर की मुख्य जगह पर लगाएं. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. साथ ही, तुलसी मां के सामने घी का दीपक जलाएं और भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करें. 

इस उपाय को करने से धन की प्राप्ति होती है. घर में सुख-समृद्धि आती है. इस दिन आम के पत्तों की तोरण बनाएं और घर के मुख्य द्वार पर लगा दें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. 

वहीं, हल्दी के घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बनाने से धन लाभ होता है. मान्यता है कि दूध, दही, गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक करना बहुत शुभ माना गया है. इसलिए पूर्णिमा के दिन भगवान शिव का अभिषेक करें. इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}