trendingNow11679529
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Jyeshta Month 2023 Mistakes: ज्येष्ठ माह की 6 मई से हो जाएगी शुरुआत, एक महीने तक भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना...

Jyeshta Month 2023: गर्मियों में सबसे ज्यादा तपने वाले ज्येष्ठ माह की 6 मई से शुरुआत हो जाएगी. एक महीने तक चलने वाले इस माह में जातक को कुछ गलतियां भूलकर भी नहीं करना चाहिए अन्यथा उन्हें इसका खामियाजा भुगतना चाहिए.   

Jyeshta Month 2023 Mistakes: ज्येष्ठ माह की 6 मई से हो जाएगी शुरुआत, एक महीने तक भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना...
Stop
Devinder Kumar|Updated: May 04, 2023, 05:18 AM IST

Jyeshta Month 2023 Mistake: इस महीने 6 मई 2023 से ज्येष्ठ माह शुरू हो जाएगा. इस महीने में गर्मी अपने पूरे रौद्र रूप में होती है, जिसके चलते हर किसी को अपना सिर ढंककर चलना पड़ता है. एक वजह ये है कि इसे ज्येष्ठ महीना का दर्जा दिया गया है. ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि इस महीने में कुछ ऐसे काम है, जो किसी भी इंसान को भूलकर भी नहीं करने चाहिए. ऐसा न करने पर दरिद्रता का साया बना रहता है और घर की सुख- समृद्धि चली जाती है. आइए जानते हैं कि वे कौन से कार्य हैं, जो हमें ज्येष्ठ महीने में नहीं करने चाहिए. 

ज्येष्ठ महीने में भूल से भी न करें ये काम (Jyeshta Month 2023 Mistakes)

जरूरतमंदों को दें भोजन-पानी

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक ज्येष्ठ महीने (Jyeshta Month 2023 Mistake) में घर के द्वार पर आकर भोजन-पानी मांगने वाले व्यक्ति को खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और परिवार को आर्थिक तंगी झेलनी पड़ती हैं. हालांकि ऐसा करते हुए अपना सुरक्षा का ध्यान जरूर रखें और गलत व्यक्ति को घर में प्रवेश देने से बचें. 

इस महीने में पड़ने वाले पहले मंगलवार (Jyeshta Month 2023 Mistake) का विशेष महत्व माना जाता है. इसे बड़ा मंगल भी कहा जाता है. कहते हैं कि इस महीने के बड़े मंगल को किसी को पैसे उधार देने से बचें. ऐसा न करने पर उस कर्ज को वापस मिलने की संभावना बहुत कम हो जाती है. 

इन सब्जियों को न खाएं

इस महीने में लहसुन, बैंगन और राई जैसी सब्जियां खाने से बचना चाहिए, ऐसा करने से ग्रह दोष लगता है. साथ ही ये सब्जियां तेज गर्मी के मौसम में खाने लायक नहीं होती हैं, जिससे पेट गड़बड़ रहने लगता है. 

शास्त्रों में कहा गया है कि ज्येष्ठ माह (Jyeshta Month 2023 Mistake) में दोपहर में नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में अनेक प्रकार के रोग उत्पन्न होने लगते हैं. साथ ही दोपहर में गर्मी में बाहर निकलने से बचना चाहिए अन्यथा आप बीमार पड़ सकते हैं. 

जल की बर्बादी से बचें

ज्येष्ठ माह (Jyeshta Month 2023 Mistake) में जल के देवता वरुण देव की पूजा की जाती है. लिहाजा इस महीने में भूलकर भी जल की बर्बादी न करें अन्यथा घर से धन का स्रोत भी सूखने लगता है और खर्चे बढ़ जाते हैं. ऐसे में गरीबी को घर में प्रवेश करने से कोई भी रोक नहीं पाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}