trendingNow11750665
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Brooms: सूर्यास्त के बाद न लगाएं झाड़ू, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज; घर में होगा दरिद्रता का वास

Where to Keep Brooms: घर में झाड़ू बहुत महत्वपूर्ण वस्तु होती है. इसके बिना साफ-सफाई की कल्पना नहीं की जा सकती है. ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में झाड़ू को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना जरूरी होती है, वरना जिंदगी में कई तरह की परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं.

Brooms: सूर्यास्त के बाद न लगाएं झाड़ू, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज; घर में होगा दरिद्रता का वास
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Jun 23, 2023, 02:41 PM IST

how to keep broom standing: झाड़ू का संबंध मां लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है. यही वजह है कि लोग झाड़ू का अपमान करने से बचते हैं. ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में झाड़ू को लेकर कई तरह के नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करना जरूरी माना जाता है. ऐसा न करने से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, नियमों का पालन करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन लाभ होने से आर्थिक स्थिति मजबूत बने रहती है. आज झाड़ू से किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में बात करेंगे.

दरिद्रता

झाड़ू का इस्तेमाल कभी भी सूर्यास्‍त के बाद नहीं करना चाहिए. वहीं, सूर्योदय से पहले भी झाड़ू का इस्‍तेमाल वर्जित माना जाता है. सूर्योदय के बाद से सूर्यास्‍त तक का समय झाड़ू के इस्तेमाल के लिए सबसे बढ़िया माना जाता है. इस समय ही झाड़ू से घर की साफ-सफाई करनी चाहिए. सूर्यास्‍त के बाद झाड़ू लगाने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता का वास होने लगता है.

काम

घर का कोई भी सदस्‍य जब महत्‍वपूर्ण काम के लिए बाहर निकले तो उनके जाने के तुरंत बाद झाड़ू न लगाएं. इससे बनते काम बिगड़ जाते हैं. वहीं, झाड़ू ऐसी जगह रखें जहां से वह किसी बाहरी व्‍यक्ति को वह दिखाई ना दे. झाड़ू को कभी भी तिजोरी के पास, पूजा घर या तुलसी के पौधे के पास झाड़ू न रखें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं. 

क्षमा

झाड़ू को पैर ना लगाएं. कभी गलती से पैर लग जाए तो झाड़ू को हाथ जोड़कर क्षमा मांगें. झाड़ू को हमेशा सम्‍मान से रखें. झाड़ू को कभी भी खड़ा करके ना रखें. नई झाड़ू का इस्तेमाल हमेशा शनिवार के दिन से करना चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}