trendingNow11745675
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

आंखें चौंधिया देगा इस मंदिर में मिला ये खजाना, 11 दिन से 35 कर्मचारी समेट रहे धन!

Khajrana Ganesh Mandir Indore: मंदिरों के खजाने हमेशा से चर्चा में रहे हैं. देश के कुछ मंदिरों को तो बेतहाशा धन, सोना-चांदी दान में मिलता है. इंदौर के खजराना गणेश मंदिर को इस साल बेतहाशा पैसा दान में मिला है. 

आंखें चौंधिया देगा इस मंदिर में मिला ये खजाना, 11 दिन से 35 कर्मचारी समेट रहे धन!
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jun 20, 2023, 12:22 PM IST

Khajrana Ganesh Mandir Daan patra: मध्‍यप्रदेश के इंदौर का खजराना गणेश मंदिर बहुत प्रसिद्ध है. यहां देश-प्रदेश ही नहीं विदेशों के लोग भी दर्शन करने आते हैं. मान्‍यता है कि खजराना गणेश मंदिर में मांगी गई मुराद हमेशा पूरी होती है. खजराना मंदिर में रोजाना बड़ी तादाद में लोग दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. भक्‍तगण मंदिर में खूब चढ़ावा भी चढ़ाते हैं. यहां के दानपात्र नोटों से भरे रहते हैं. निश्चित समय के बाद इन दानपात्रों को खाली करके धन राशि गिनकर बैंक जमा की जाती है. 

दानपात्र में निकला इतना पैसा टूट गए रिकॉर्ड

मध्यप्रदेश के इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में हर साल दानपात्र में बड़ी धनराशि इकट्ठा होती है. भक्‍त यहां खूब धन और सोना-चांदी दान करते हैं. इस साल तो यहां धन का दान करने में कई रिकॉर्ड टूट गए. हाल ही में खजराना गणेश मंदिर के दानपात्र खोले गए हैं. इस बार तो दानपात्र खोलने पर जो धन निकला है वो किसी खजाने से कम नहीं है. दानपात्रों से निकले नोटों के ढेर देखकर किसी की भी आंखें चौंधिया सकती हैं. नोटों को समेटने-सहेजने के लिए कई कर्मचारी लगाए गए हैं. वहीं नोटों की गिनती करने के लिए मशीनें लगाई गई हैं. 

35 कर्मचारी 11 दिन से गिन रहे नोट 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक खजराना मंदिर के 40 दान पेटियों से निकले नोटों की गिनती करने के लिए 35 कर्मचारी लगाए गए हैं. अभी तक की गिनती में 1 करोड़ 81 लाख रुपए की धनराशि दान में मिलने की बात सामने आई है. इन 35 कर्मचारियों में 20 कर्मचारी इंदौर नगर निगम के हैं और 15 कर्मचारी मंदिर प्रशासन के हैं. दान में मिले इस बेहिसाब धन की गिनती कड़ी सुरक्षा के बीच हो रही है.

अभी कुछ दिन और चलेगी नोटों की गिनती 

मंदिर के 40 दान पात्रों से मिले नोटों और सिक्‍कों की गिनती चल रही है और समय-समय पर यह पैसा बैंक में जमा कराया जा रहा है. नोटों की गिनती करते हुए 11 दिन हो चुके हैं और अभी भी 2 से 3 दिन लगने की संभावना है. जिसमें बचे हुए नोटों और सिक्‍कों की गिनती की जाएगी. उम्मीद है कि दान का आंकड़ा करीब 1 करोड़ 85 लाख तक पहुंच सकता है.

दान में मिली दर्जन भर देशों की करंसी 
 
खजराना मंदिर की दान पेटियों से मिले चढ़ावे में भारतीय करंसी, सोने-चांदी के आभूषणों के बड़ी मात्रा में विदेशी करंसी भी शामिल है. मंदिर की दान पेटियों से यूरोपीयन देशों, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इंग्लैंड, सिंगापुर, मलेशिया, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, जापान और नीदरलैंड्स समेत कई देशों की करंसी मिली है. इसके साथ ही भगवान गणेश के नाम लिखी मन्नत की कई अर्जियां भी मिली हैं. 

जानकारी के मुताबिक बीते दिसंबर 2022 में खुली दान पेटियों से 1 करोड़ 30 लाख रुपए का दान मिला था. लेकिन इस बार मिले दान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

 

Read More
{}{}