trendingNow11399120
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Tips For Hanuman Ji: घर में हनुमान जी की ऐसी फोटो दूर लगाने से पास नहीं आते दुख-दर्द, बस इन बातों का रखें ध्यान

Hanuman Ji Photo: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस घर में हनुमान जी की फोटो लगाई जाती है वहां रोग, दुख, दर्द, मंगल, शनि, पतिृ दोष आदि का प्रभाव कम पड़ता है. मंगलवार के दिन घर में हनुमान जी की कैसी फोटो लगाना शुभ होता है. 

 
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 18, 2022, 12:17 PM IST

Hanuman ji Photo For Home: घर में देवी-देवताओं की फोटो लगाने के भी वास्तु में कई नियम बताए गए हैं. देवी-देवताओं के कौन-सी फोटो घर के लिए शुभ फलदायी होती है और कौन सी फोटो व्यक्ति की परेशानियां बढ़ा सकती है. ये शायद कम ही लगो जानते हैं. कई बार हम बिना सोचे समझे ही घर में देवी-देवताओं की तस्वीर लगा लेते हैं. लेकिन वास्तु में बताया गया है कि घर में कैसी फोटो  लगाना शुभ होता है. 

मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. देशभर में हनुमान जी के करोड़ों भक्त हैं. अक्सर घरों में लोग हनुमान जी की फोटो  लगा ही लेते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हनुमान जी की कैसी फोटो को घर में लगाया जा सकता है. और लगाने से पहले उससे जुड़े कुछ जरूरी नियम. माना जाता है कि घर में हनुमान जी तस्वीर लगाने से घर में बुरी शक्तियों का वास नहीं होता. आइए जानें घर में वास्तु के अनुसार कैसी तस्वीर लगानी चाहिए. 

घर में लगाएं हनुमान जी की ये तस्वीर

दक्षिणावर्ती हनुमान जी

वास्तु के अनुसार हनुमान जिस फोटो में दक्षिण दिशा की ओर देख रहे हों. ऐसी तस्वीर को घर में लगाने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है. कहते हैं ये फोटो बैठी हुई मुद्रा में और लाल रंग का होना चाहिए. ये तस्वीर इसलिए शुभ मानी जाती है कि इसे लगाने से दक्षिण दिशा से आने वाली हर बुरी शक्ति हनुमान जी की फोटो देखकर लौट जाती है. इतना ही नहीं, इससे मंगल दोष भी दूर होता है. 

उत्तरामुखी हनुमान जी 

हनुमान जी की मुख जिस तस्वीर में उत्तर दिशा की ओर होता है वे उत्तरमुखी हनुमान जी का स्वरूप मानी जाती हैं. माना जाता है कि हनुमान जी के इस स्वरूप की पूजा करने पर सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है. साथ  ही, मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. 

पंचमुखी हनुमान जी

घर में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने से घर में उन्नति के मार्ग में आने वाली बाधाएं दूर हो जात हैं. साथ ही, धन-संपत्ति में वृद्धि होती है. वहीं, घर के वास्तु दोष भी दूर होते हैं. अगर घर में बुरी शक्तिों का असर है, जो ऐसे में हनुमान जी की शक्ति प्रदर्शन मुद्रा वाली तस्वीर लगानी चाहिए. वहीं, पंचमुखी हनुमान जी का चित्र घर के मुख्य द्वार पर ऊपर की ओर भी लगा सकते हैं. इससे घर में बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं करतीं. 

पर्वत उठाएं हनुमान जी

घर में ऐसी फोटो लगाने से घर के सदस्यों में आत्मविश्वास, सहास, बल और जिम्मेदारी की भावना का विकास करता है. इस फोटो को लगाने से आप किसी भी परिस्थिति से घबराएंगे नहीं बल्कि उसका जल्द ही समाधान निकाल लेंगे. 

सफेद हनुमान जी

नौकरी और प्रमोशन पाने के लिए घर में सफेद हनुमान जी की फोटो लगाने की सलाह दी जाती है. इससे व्यक्ति को जीवन में सफलताएं मिलती हैं. 

ध्यान करते हुए हनुमान 

ऐसी फोटो जिसमें हनुमान जी ने आंखें बंद की हुई हैं. ये फोटो घर के सदस्यों को मन में शांति और ध्यान का विकास प्रदान करती है.   हालांकि, इस तरह की तस्वीर तभी लगानी चाहिए, जब आपको ध्यान और मोक्ष की चाहत हो. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}