trendingNow11322900
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर दुर्लभ संयोग, भगवान गणेश के जन्‍म जैसा बन रहा योग!

Ganesh Chaturthi 2022 Date Time: इस साल गणेश चतुर्थी पर एक बेहद शुभ संयोग बन रहा है. ऐसा शुभ संयोग भगवान गणेश के जन्‍म के समय बना था. 

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 28, 2022, 08:18 AM IST

Ganesh Sthapana 2022 Shubh Muhurat: भाद्रपद महीने के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी को भगवान गणेश की घर-घर में स्‍थापना की जाती है. इस साल गणेश चतुर्थी 31 अगस्‍त 2022 को है. इस गणेश चतुर्थी पर एक ऐसा बेहद शुभ संयोग बन रहा है, जो धर्म-शास्‍त्रों के मुताबिक भगवान गणेश के जन्‍म के समय बना था. इस कारण यह गणेश चतुर्थी गणपति की कृपा पाने के लिए बेहद खास है. 

10 साल पहले बना था ऐसा शुभ संयोग 

गणेश पुराण के अनुसार भगवान गणेश का जन्‍म भाद्रपद माह के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी को हुआ था और उस दिन बुधवार था. इस साल भी भाद्रपद चतुर्थी बुधवार को पड़ रही है. ऐसा संयोग 10 साल बाद बना है. इससे पहले 2012 में गणेश चतुर्थी बुधवार का पड़ी थी. ऐसे शुभ संयोग में गणपति की पूजा करना बेहद शुभ फलदायी रहेगी. इससे जीवन के सारे संकट दूर होंगे और खुशियां-समृद्धि आएगी. इसके अलावा इस गणेश चतुर्थी पर रवि योग भी बन रहा है. पूजा-पाठ के लिए इस योग को बहुत शुभ माना गया है. 

गणेश स्‍थापना के लिए शुभ मुहूर्त  

31 अगस्‍त को गणेश स्‍थापना के लिए 2 मुहूर्त बेहद शुभ रहेंगे. इसमें अमृत योग सुबह 07:05 बजे से 08:40 बजे तक रहेगा. वहीं दूसरा शुभ योग सुबह 10:15 बजे से 11:50 बजे तक रहेगा. इस दौरान पूरे भक्ति भाव से गणपति की स्‍थापना और पूजा करें. गणपति को नारियल, मोदक, सुपारी, केले अर्पित करें. गेंदे के फूल चढ़ाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Read More
{}{}