trendingNow11815303
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Feng Shui: फेंगशुई के इन उपायों से मिलती है आर्थिक मजबूती, पैसों से हमेशा भरी रहती है जेब

Feng Shui Tips: क्या आप नहीं चाहते हैं कि आर्थिक रूप से मजबूत हों. इसके लिए जरूरी है कि घर की पॉजिटिव एनर्जी बरकरार रहे. ऐसे में चीनी वास्तु शास्त्र पद्धति फेंगशुई की मदद ली जा सकती है.   

Feng Shui
Stop
Shilpa Rana|Updated: Aug 08, 2023, 12:17 PM IST

Chinese Vastu Shastra: फेंगशुई एक पुरानी चीनी परंपरा है, जिसमें कहीं भी पॉजिटिव वातावरण स्थापित करने के कुछ नियम बताए गए हैं. वर्तमान में लोग इन उपायों को प्रसन्नता से अपना रहे हैं. फेंगशुई के उपाय करने से उस घर या भवन में निगेटिव एनर्जी बाहर जाती है और पॉजिटिव एनर्जी का बैलेंस बढ़ता है. घर में खुशहाली, प्रसन्नता, आनंद के साथ ही धन का आगमन भी बढ़ता है. आइए जानते हैं वह कौन से उपाय हैं, जो धन आने में सहायक हो सकते हैं.  

दर्पण या शीशा- दर्पण या शीशा यूं तो हर घर में पाया जाता है और आज के दौर में तो कई स्थानों पर यह लगाया जाता है लेकिन फेंगशुई में दर्पण किसी भी हिस्से में सकारात्मक ऊर्जा को कई गुना तक बढ़ा देता है. किसी भी घर का डाइनिंग रूम धन स्वास्थ्य और समृद्धि की तिजोरी माना जाता है. यहां पर सही तरीके से रखा गया दर्पण और उससे बनने वाला प्रतिबिंब उस घर में धन और समृद्धि को बढ़ाता है.  

फेंगशुई प्रतीक- फेंगशुई के कुछ प्रतीक आपकी आर्थिक स्थिति को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं तभी लोग अपने घरों में इन प्रतीकों को रखते हैं. आप भी लाफिंग बुद्धा, चीनी सिक्के, धन जहाज, धन कलश, फिश एक्वेरियम आदि को घर में रखकर आर्थिक समृद्धि ला सकते हैं. 

टूटी चीजों को ठीक करें- टूटी हुई चीजें धन की हानि का प्रतीक मानी जाती हैं इसलिए घर के अंदर टूटी हुई चीजें न रखें. खास तौर से लीकेज पाइप लाइन और टोंटी हो तो उसे तुरंत ही ठीक करना चाहिए. पानी के लीकेज के बारे में माना जाता है कि यह आपके घर के धन को भी बहा ले जाएगा. 

रंग- फेंगशुई में कुछ रंग धन और समृद्धि का प्रतीक बताए गए हैं. सुनहरा, बैंगनी और हरा रंग इस श्रेणी में आता है. आप भी अपने घर में इन रंगों से सजावट कर धन आगमन के परमानेंट सोर्स को बना सकते हैं. 

नेचुरल लाइट- फेंगशुई में घर के अंदर की रोशनी को महत्व दिया गया है, अपने घर को नेचुरल यानी प्राकृतिक रोशनी से भर कर धन समृद्धि को आने में मदद कर सकते हैं.

Read More
{}{}