trendingNow11337377
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

13 नंबर से न डरें, इसके मर्म और मूल को समझने के बाद आप भी इसके फैन हो जाएंगे

Is 13 Number Lucky or Unlucky: अधिकांश लोग अंक 13 को दुर्भाग्य पूर्ण मान कर भयभीत रहते हैं, यदि इस अंक की मौलिक सरलता को समझ लें तो वह कभी भी इस अंक को दुर्भाग्य पूर्ण नहीं मानेंगे. इस अंक का मूल भय इस बात का है कि यह अंक तांत्रिक गतिविधियों में अत्यधिक इस्तेमाल हुआ है.

13 नंबर से न डरें, इसके मर्म और मूल को समझने के बाद आप भी इसके फैन हो जाएंगे
Stop
Shilpa Rana|Updated: Sep 06, 2022, 11:13 AM IST

13 Number Meaning: अधिकांश लोग अंक 13 को दुर्भाग्य पूर्ण मान कर भयभीत रहते हैं, यदि इस अंक की मौलिक सरलता को समझ लें तो वह कभी भी इस अंक को दुर्भाग्य पूर्ण नहीं मानेंगे. इस अंक का मूल भय इस बात का है कि यह अंक तांत्रिक गतिविधियों में अत्यधिक इस्तेमाल हुआ है. प्राचीन काल में तो इस संख्या को शक्तिशाली और भाग्यवादी समझा जाता था. जो व्यक्ति अंक 13 को समझ लेता है, मान लीजिए की उसके हाथ में शक्ति तथा अधिकार की कुंजी आ जाती है.

नई व्यवस्था का सूचक है 13 का अंक

इस अंक के पीछे के भाव को समझने के लिए 13 के एकल अंक 3 + 1 = 4 का अर्थ समझना होगा. अंक 4 स्वयं में एक विचित्र और संयुक्त अंक है. उससे प्रभावित व्यक्तियों को गलत समझा जाता है और वह अपने जीवन में अकेले होते हैं. उनके खिलाफ गुप्त शत्रु हमेशा सक्रिय रहते हैं. समाज और सरकार में वह वस्तुओं के क्रम को उलट देते हैं क्योंकि सामाजिक समस्याओं तथा सभी तरह के सुधारों की ओर आकर्षित होते हैं. वह सत्ता के खिलाफ बगावत करते हैं और नए जनतंत्र की नींव डालते हैं. संयुक्त अंक 13 वाले अपने आगे आने वाली प्रत्येक वस्तु को काटते चलते हैं और वस्तुओं का क्रम उलट देते है. यह अंक महिलाओं का समाज सुधार, महिलाओं के उद्धार आदि का परिचायक है. यह अंक नई व्यवस्था का सूचक है, समाज में किसी भी तरह की कुरीतियों को बढ़ाने के विरुद्ध विद्रोह करके नई सत्ता की स्थापना करता है. यह अधिकार का अंक है. 

अशुभ नहीं महत्वपूर्ण और प्रभावशाली है 13 अंक

यह अंक योजनाओं में परिवर्तन का संकेत देने वाला, अपने आत्मविश्वास से प्रमुख व अधिकार पाने वाला है. पूर्व और पश्चिम दोनों में इस अंक का सम्मान होता है. इस अंक की महत्ता को समझने के बाद ही इसके प्रभावशाली होने का पता लगता है. 4, 13, 22 और 31 आदि अंकों की श्रृंखलाओं में 13 का अंक 4 से संबद्ध है.  भारतीय दर्शन में 13 बुद्ध हैं, भारतीय तथा चीनी पगोडाओं के सिर के रहस्यपूर्ण छात्रों की संख्या 13 होती है.

इस तरह 13 का अंक बहुत ही महत्वपूर्ण है और यह किसी भी प्रकार से अशुभता प्रदान नहीं करता है. भौतिक समृद्धि से अधिक आत्मबल के व्यक्तियों को अपनी उन्नति के लिए चुनता है. दूसरे शब्दों में यह अंक बहादुरी , नेतृत्व और कर्तव्य परायणता का प्रतीक है तथा राशि चक्र की मेष राशि से बहुत हद तक आंतरिकता रखता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}