trendingNow11906813
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

सर्व पितृ अमावस्‍या पर करें काले तिल का ये उपाय, 7 पीढ़ियों को आशीर्वाद देंगे पूर्वज

Mahalaya Amavasya 2023: पितरों की नाराजगी लोगों का जीवन तबाह कर देती है. सर्व पितृ अमावस्‍या पर काले तिल के कुछ उपाय करना आपको पितरों का अभूतपूर्व आशीर्वाद दिला सकता है. 

सर्व पितृ अमावस्‍या पर करें काले तिल का ये उपाय, 7 पीढ़ियों को आशीर्वाद देंगे पूर्वज
Stop
Shraddha Jain|Updated: Oct 09, 2023, 11:25 AM IST

Sarva Pitru Amavasya Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक पितरों की नाराजगी केवल परिवार पर ही नहीं बल्कि कई पीढ़ियों तक नुकसान पहुंचाती है. घर में कलह होती है, धन हानि, बीमारियां पीछा नहीं छोड़ती हैं. वंशवृद्धि रुक जाती है. युवक-युव‍ती बूढ़े होने लगते हैं, लेकिन उनके विवाह नहीं होते हैं. वहीं पूर्वज प्रसन्‍न हों तो 7 पीढ़ियां तर जाती हैं. घर में हमेशा खुशहाली रहती है, धन की कमी नहीं होती है. इसलिए पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए पितृ पक्ष में श्राद्ध, तर्पण आदि जरूर करने चाहिए. इसके अलावा पितृ दोष निवारण के उपाय कर लेने चाहिए. यदि आपके जीवन में भी समस्‍याएं, संकट और तंगहाली है तो इस सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन काले तिल के उपाय कर लें. 

...इसलिए खास है ये अमावस्‍या 

इस साल 14 अक्‍टूबर 2023, शनिवार को सर्व पितृ अमावस्‍या है. इस दिन शनिवार होने से पितृ दोष से निजात पाने का खास संयोग बन रहा है. शनिवार को पितृ अमावस्‍या के दिन काले तिल के कुछ उपाय करने से आपके जीवन की कई समस्‍याएं दूर हो सकती हैं. 

पितृ अमावस्‍या के उपाय 

- वैसे तो आप यह उपाय हर अमावस्या पर किए जा सकते हैं लेकिन पितृ पक्ष की अमावस्या पर ये उपाय करने से ज्‍यादा फल मिलता है. इसके लिए महालया अमावस्‍या या सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन काले तिल को पानी में डालकर पितरों का नाम लेते हुए तर्पण करें. इससे पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. 

- इसके अलावा सर्व पितृ अमावस्‍या शनिवार के दिन जल में काले तिल डालकर सूर्य देव को अर्घ्य देने से पितरों को शांति मिलती है. साथ ही शनि की साढ़े साती-ढैय्या के कष्‍टों से निजात मिलती है. 

- सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन शनिवार भी है. इस दिन तिल का दान करने से पितरों की नाराजगी दूर होती है और वे आशीर्वाद देते हैं. 

- पितरों की नाराजगी दूर करने और पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए शनिवार को जल में काले तिल मिलाकर शनिदेव के शिला रूप का अभिषेक करना चाहिए. इससे पितृ दोष और शनि दोष से निजात मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}