trendingNow11949741
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Diwali 2023: घर में चाहते हैं मां लक्ष्मी का वास, तो दिवाली से पहले रोज शाम को जलाएं लौंग-कपूर, जानें सही विधि

Diwali Totke: हिंदू धर्म में किसी भी धार्मिक कार्य में लौंग-कपूर का इस्तेमाल किया जाता है. इसे पूजा में इस्तेमाल करना शुभ माना गया है. बता दें कि इसके इस्तेमाल से जीवन में सुख-समृद्धि और धन का आगमन होता है. ज्योतिष के अनुसार दिवाली से पहले किए गए ये उपाय व्यक्ति की हर परेशानी दूर करने की ताकत रखते हैं.

 
laung kapoor totke
Stop
shilpa jain|Updated: Nov 08, 2023, 06:21 AM IST

Laung-Camphor Totke: हिंदू धर्म में किचन में इस्तेमाल होने वाली कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल पूजा में किया जाता है, जो जीवन से नकारात्मक ऊर्जा दूर करने का काम करती हैं. ज्योतिष शास्त्र में इन्हें बहुत ही शुभ माना जाता है. किचन में इस्तेमाल होने वाली लौंग भी पूजा में कई तरह से इस्तेमाल की जाती है. पूजा में इसके प्रयोग से जीवन में सुख-समृद्धि और धन का आगमन होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये उपाय और कुछ टोटके व्यक्ति के जीवन से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करते हैं. बता दें कि दिवाली से पहले ये उपाय व्यक्ति की घर की परेशानी का समाधान कर सकते हैं और नकारात्मकता का नाश करते हैं. 

तंत्रिका ग्रंथ के अनुसार किसी भी जातक की कुंडली में राहु-केतु की स्थिति अनुकूल न होने पर लौंग के कुछ उपायों का जिक्र किया गया है. इन उपायों को विधिपूर्वक करने से व्यक्ति को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता. इसके साथ ही, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन लौंग का दान करने और फिर 40 दिन शिवलिंग पर करने से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. 

दिवाली से पहले नियमित करें ये काम 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप घर में मां लक्ष्मी का वास चाहती हैं, तो दिवाली से पहले हर दिन घर के पूजा स्थल पर सुबह भगवान की आरती करते समय दो लौंग डालकर आरती करें. ज्योतिष शास्त्र में इसे शुभ माना गया है. लौंग घर के वातावरण को शुद्ध करती हैं और घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा का नाश करती है. 

- अगर घर में कोई बीमार या फिर कलह की स्थिति बनी हुई है, तो इसे नकारात्मक संकेत माना जाता है. लेकिन संध्या काल में इन लौंग के टोटकों को करने से इसका असर ज्यादा होता है. इसके लिए लौंग की कम से कम 7 से 8 कलियां तवे पर रखकर जला दें और इसे घर के किसी कोने पर रख दें, जिससे घर पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश बढ़ेगा. 

- इसके अलावा, अगर लाख कोशिश और मेहनत के बाद भी आपको लाइफ में किसी चीज में सफलता नहीं मिल रही है या फिर बनते काम बिगड़ रहे हैं, आपका पैसा कहीं फंसा हुआ है तो दिवाली से पहले पान के पत्ते में लौंग, इलायची और सुपारी लपेट लें और गणेश जी को अर्पित कर दें. इससे आपके रुके हुए काम जल्द पूरे हो जाएंगे.   

Palmistry: हाथ में इस रेखा के होने से नोटों में खेलता है व्यक्ति, जीवन में हर क्षेत्र में पाते हैं अपार सफलता
 

Shani Shukra Gochar 2023: बदल गई किस्‍मत, अब भरेगी तिजोरी, नोट गिनने के लिए तैयार हो जाएं ये राशि वाले लोग
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}