trendingNow11388815
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Diwali 2022 Tulsi Upay: दिवाली तक रोजाना चुपचाप करें तुलसी का ये खास उपाय, मां लक्ष्मी धन-दौलत से भर देंगी तिजोरी

Tulsi Upay: कार्तिक माह की शुरुआत आज यानी 10 अक्टूबर से हो चुकी है. कार्तिक माह में तुलसी पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. तुलसी से जुड़े कुछ ज्योतिष उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. जानें. 

 
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 11, 2022, 04:08 PM IST

Kartik Month 2022 Tulsi Puja: स्कंद पुराण में बताया गया है कि कार्तिक माह में तुलसी पूजा का विशेष महत्व है. सभी माह में कार्तिक माह को श्रेष्ठ माना गया है. कहते हैं कि इस माह में तुलसी जी का पूजन करने से व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. कार्तिक माह भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. तुलसी जी को मां लक्ष्मी की रूप माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस माह में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा साथ में करना विशेष लाभदायी होता है. 

 

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि इस माह में अगर सच्चे मन से तुलसी पूजा की जाए, सुबह-शाम तुलसी पर दीपक जलाया जाए, तो मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इस माह में तुलसी जी की पूजा विष्णु जी के अवतार शालीग्राम के साथ करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है. 

 

जानें कार्तिक माह में तुलसी के उपाय 

 

- कार्तिक माह में ब्रह्म मुहूर्त में उठकर तुलसी को जल अर्पित करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है. 

 

- मान्यता है कि नियमित रूप से कार्तिक माह में नियामनुसार तुलसी को जल दिया जाए, तो भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

 

- सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि कर लें और स्वस्थ वस्त्र धारण करें. इसके बाद एक लौटा जल सूर्य देव को अर्पित करें और फिर अपने ईष्ट देव की पूजा करके तुलसी मां को जल अर्पित करें. 

 

- तुलसी मां को कार्तिक माह में नियमित रूप से सिंदूर और हल्दी अर्पित करें. ये मां का ऋंगार होता है. इसके बाद मां के सामने घी का दीपक जलाएं और 7 बार तुलसी मां की परिक्रमा करें या अपने स्थान पर 2 बार ही घूम लें. 

 

- इसके बाद मां की कथा, आरती और मंत्र जाप करें और उनके सम्मुख अपनी प्रार्थना रखें. कहते हैं कि विष्णु भगवान निंद्रा लोक से उठते ही सबसे पहले तुलसी मां की पुकार ही सुनते हैं. 

 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}